HomeबिजनेसPM Jan Dhan Yojana: जनधन खाताधारकों की लगी लॉटरी, सरकार खाते में...

PM Jan Dhan Yojana: जनधन खाताधारकों की लगी लॉटरी, सरकार खाते में भेज रही इतने हजार रुपये का कैश, जानिए डिटेल

नई दिल्लीः गरीबों के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे हर कोई मालामाल होने का सपना साकार कर सकते हैं। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में पीएम जनधन योजना की शुरुआत की थी, जिसमें लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया था।

इसका नतीजा रहा था कि लोगों ने बड़ी संख्या में खाते ओपन करवाए थे, जिसके बाद से ही सरकार इन लोगों की मदद को आगे आ रहे है। अगर आपका भी जनधन योजना के तहत अकाउंट ओपन हुआ है तो फिर अब सरकार की ओर से बंपर फायदा मिल रहा है।

अगर आपके इस अकाउंट में एक भी रुपया नहीं तो फिर भी आराम से 10,000 रुपये तक की राशि निकाल सकते हैं। सरकरी की ओर से ओवर ड्राफ्ट की सुविधा शुरू की गई है, जिसका लोग बड़ी संख्या में लाभ ले रहे हैं। इसके लिए आपको आवेदन करने की जरूरत होगी।

इसे भी पढ़ेंः आज ही लगवा लें सोलर पैनल, बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा, सरकार दे रही पैसा

गैस सब्सिडी का तुरंत मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

  • मिलेंगे एक लाख 30 हजार रुपये

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई जनधन योजना लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, जिसके तहत लोगों को मोटा फायदा मिल रहा है। इसमें खाताधारकों को एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है। इसके अलावा आपको लाइफ इंश्योरेंस भी दिया जाता है। इसमें 30 हजार रुपये की राशि कवर के रूप में प्रदान की जाती है।

अगर किसी जन धन खाताधारक की मृत्यु दुर्घटना में हो जाती है, तो नॉमिनी को 1 लाख रुपये की राशि प्रादन की जाती है। इन लोगों की सामान्य परिस्थिति में अगर मौत होती है तो उन्हें 30,000 रुपये का अमाउंट दिया जाता है।

  • यूं ओपन ओपन करवाएं जनधन अकाउंट

मोदी सरकार जनधन खाताधारकों को ओवर ड्राफ्ट की सुविधा दे रही है। सरकार 10,000 रुपये तक का लाभ प्रदान किया जा रहा है। अगर आपके अकाउंट में एक भी रुपया नहीं पड़ा तो भी आप 10 हजार रुपये तक का कैश ओपन करवा सकते हैं। बैंक इस तरह के अकाउंट सिर्फ आधार कार्ड और PAN कार्ड के आधार पर ही ओपन देती है।

  • जानिए कैसे मिलेगा 10 हजार रुपये का लाभ

मोद सरकार द्वारा चलाई जा रही है जनधन योजना से जुड़े लोगों के लिए 10,000 रुपये की राशि दे रही है, जिसका लाभ आप आराम से उठा सकते हैं। इस पैसे को लेने के लिए आपको कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा। यह प्रक्रिया वैसे बहुत आसान है, जिसके बाद आपको एक मुश्त अकाउंट दिया जाएगा।

मोदी सरकार इन अकाउंट्स पर 5,000 रुपये का ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान करती है। वहीं, अब इन खातों पर 10,000 रुपये का ओवरड्राफ्ट लोगों को दिया जा रहा है। इस खाते पर आपको और भी कई लाभ मिलते हैं। इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की टेंशन नहीं होती है। इसमें आपको Rupay डेबिट कार्ड प्रदान किया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2014 में की थी, जिससे करीब 40 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़े थे। इसके बाद से ही योजना में जुड़ने की प्रक्रिया जारी है। सरकार अब तक करीब 44 करोड़ लोगों को इस योजना से  जोड़ने में सफल हुई है। अगर आपका अकाउंट भी इस योजना के तहत ओपन तो फिर मौज है।

RELATED ARTICLES

Most Popular