पेंशनधारकों के चमके सितारे, अब खाते में आएगी इतनी बढ़कर पेंशन की रकम, जानें किसे मिलेगा लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Pensioners Update: सरकार के द्वारा सराकरी कर्मचारियों को काफी सारे तोहफे दिए जा रहे हैं। जो कि कर्मचारियों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। हाल ही में सरकार के द्वारा कर्मचारियों के लिए पेंशन अपडेट दिया गया है। जिसके बाद सभी कर्मचारी खुशी से झूम उठे हैं।

आपको बता दें ओडिशा सरकार ने पेंशनधारकों को काफी बड़ा तोहफा दिया है। इस अपडेट में सरकार ने समाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशनधारकों की सैलरी में 500 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। यानि कि अब पेंशनधारकों को हर महीने 1400 रुपये का लाभ होगा। जिसके बाद सरकार पर भी 3683 करोड़ रुपये भार आ गया है।

फरवरी महीने में पेंशन की रकम में होगी बढ़ोतरी

असल में ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने मधु बाबू पेंशन स्कीम के तहत लाभार्थियों को हर महीने 500 रुपये का इजाफा करने का ऐलान किया है। सीएम कार्यालय की तरफ से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि पेंशन में इजाफे के साथ में स्कीम के तहत लाभार्थियों को मंथली कम से कम 1 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। जो कि फरवरी महीने में लागू होगी। आपको बता दें लाभार्थियों को पेंशन का पेमेंट 20 से 25 फरवरी के बीच में होगा।

सीधे खाते में आएंगे 1400 रुपये

मौजूदा समय में मधुबाबू पेंशन स्कीम और नेशनल सोशल एसिसटेंट के लाभार्थियों को मंथली कम से कम 700 से 900 रुपये प्राप्त होते हैं। जिनको 700 रुपये मिलते हैं उनको 1200 रुपये और जिनको 900 मिलते हैं उनको 1400 रुपये मिलेंगे। सरकार इस साल फरवरी महीने में बढ़ाकर पेंशन देगी। इसलिए लोगों के खाते में 500-500 रुपये जमा करने को कहा है।

पेंशनधारकों की संख्या में हुई बढ़ोतरी

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने बीते साल अगस्त महीने में 4.13 लाख की बढ़ोतरी के बाद कुल 36.75 लाख लोगों को स्कीम का लाभ मिल रहा है। 6 फरवी को सीएम ने मधुबाबू पेंशन स्कीम के तहत 4 लाख और लोगों तो शामिल करने को कहा है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App