PANCARD UPDATE: पैन कार्डधारक जल्द कराएं यह जरूरी काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: अगर आपके पास पैन कार्ड है तो फिर यह खबर बहुत ही बढ़िया साबित होने वाली है। वैसे भी मॉडर्न जमाने में आपके पास पैन नहीं तो कई जरूरी काम बीच में लटक जाते हैं जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पैन कार्ड के बिना आप कोई भी वित्तीय काम के साथ-साथ आप किसी बैंक में अकाउंट भी ओपन नहीं करवा सकते हैं।

अगर आपके पास पैन कार्ड बना हुआ है रखा है तो पहले उसे आधार कार्ड से जरूरी लिंक करवा लें। ऐसा नहीं करवाने पर आपके कई काम बीच में लटके जाएंगे जो हर किसी को मुसीबत में डालने के लिए काफी हैं।

केंद्र सरकार ने अब पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने का काम जरूरी कर दिया है, जिसे नहीं कराने पर दिक्कत ही दिक्कत हैं। पैन को आधार से लिंक कराने को लेकर सरकार की तरफ से एक गाइड लाइन भी जारी कर दी गई है।

जानिए पैन कार्ड से जरूरी बातें

सभी लोगों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की जरूरत नहीं होगी, जिससे आपको दिक्कतों की जरूरत होगी। इनमें 80 साल के उम्र से ज्यादा वाले शामिल है। अगर आयकर अधिनियम के अनुसार अनिवासी या फिर जिनके पास भारत की नागरिकता नहीं है उन्हें भी पैन कार्ड को लिंक करने की किसी तरह की आवश्यकता नहं होगी।

दूसरी तरफ जिन लोगों के लिए यह काम कराना जरूरी है तो फिर देर नहीं करे। ऐसा नहीं कराने पर आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

पैन को आधार से लिंक नहीं कराने पर होगा नुकसान

आपने पैन कार्ड होल्डर्स हैं तो फिर जल्द यह काम आसानी से करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। अगर पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक नहीं होता है तो पान कार्ड ऑटोमैटिक निष्क्रिय हो जाएगा। इसका मतलब है कि इसका इस्तेमाल कागजात के तौर पर नहीं किया जाएगा। इसके अलावा कई वित्तीय लेनदेन पर भी रोक लग जाती है।

पैन कार्ड को आधार से लिंक ना होने पर आईटीआर (ITR) फाइल नहीं करना हो सकता है। इसके साथ ही बैंक से जुड़े लेनदेन को भी रोकने का काम किया जाएगा। यहां तक की कई सरकारी स्कीम का लाभ भी नहीं उठाया जाता है। पैन कार्ड को एक्टिव करने के लिए 1,000 रुपये की देरी फीसद दकर यह काम करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पैन को आधार से लिंक कराना होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App