नई दिल्लीः आज के समय हर किसी को पैन कार्ड (PAN Card) रखना होता है। देखा जाए तो पैन कार्ड जरूरी डाक्यूमेंट्स होता है। हर के आर्थिक लेन-देन के काम में पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसीलिए इसे अपडेट रखना जरूरी होता है। पर क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड की वैलिडिटी भी होती है। हालांकि यह बहुत कम लोगों को पता होता है कि पैन कार्ड की वैलिडिटी होती है।

जाहिर है कि पैन कार्ड में व्यक्ति की कई महत्वपूर्ण जानकारियां मौजूद होती हैं। पैन कार्ड को एनएसडीएल (NSDL) द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड को जारी करने का मकसद वित्तीय लेनदेन पर नजर रखना और किसी भी तरह की चोरी को रोकना है।

  • लाइफटाइम तक रहती है वैलिडिटी

आपको बता दें कि पैन कार्ड की वैलिडिटी लाइफटाइम तक रहती है। जब पैन कार्ड धारक की मौत होती है तभी यह इसकी वैलिडिटी समाप्त होती है। जाहिर है कि पैन कार्ड की वैलिडिटी व्यक्ति की जिंदगीभर रहती है।

पैन कार्ड में 10 अंकों के अल्फान्यूमेरिक नंबर दिए जाते हैं। इन्हीं नंबर में पैन कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति की सारी जानकारी होती है। एक व्यक्ति केवल एक ही पैन कार्ड अपने पास रख सकता है। एक से ज्यादा पैन कार्ड अपने पास रखने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।


Latest News