मौका चूके नहीं!सरकार की इन 5 स्कीम में करें निवेश, 8% से ज्यादा ब्याज दर से पाए टैक्स छूट में बंपर लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Post Office Tax Saving Scheme 2024. मार्च का महीना चल रहा है। जिससे इस फाइनेंशियल ईयर में ऐसे कई लोग हैं जो टैक्स प्लानिंग को लेकर इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसे भारत सरकार के द्वारा समर्थित और ऊंचे रिटर्न वाली स्कीम सर्च कर रहे हैं। तो यहां पर टैक्स बचाने के लिए आपको कई स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसे आप बंपर फायदा उठा सकते हैं।

हम बात करने वाले हैं पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, टाइम डिपॉजिट स्कीम पीएफ टाइम डिपॉजिट, सुकन्या समृद्धि योजना सहित ऐसी पांच स्कीम के बारे में खास बताने जा रहे हैं। कि यहां पर निवेश करने पर आपको टैक्स छूट के साथ-साथ 8.2% का तक का ब्याजदर भी मिलता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में मिल रहा 7.7% फीसदी ब्याज

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, में 7.7% की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है, यहां पर निवेश करने पर आप को टैक्स छूट के लाभ उठा सकते हैं। दरअसल यहां पर आप एनएससी में 1000 रुपए से लेकर  कितनी भी रकम निवेश कर सकते हैं। क्योंकि यहां पर निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

टाइम डिपॉजिट स्कीम 6.9 से 7.5% से हो रही कमाई

अगर आप टाइम डिपॉजिट स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं, तो यहां पर 6.9 से 7.5% तक ब्याज दर मिलेगी । इसमें भी निवेशकों को 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा मिलता है ।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर हो रही 7.1% दर से कमाई

ऐसे निवेश जो पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी पीपीएफ में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप के पैसे निवेश पर 7.1% की दर से ब्याज दर से कमाई हो ही है, तो वही इस स्कीम में आप अधिकतम 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते हैं. इस अकाउंट को आप 15 साल तक के लिए खुलवा सकते हैं।

बेटियों के स्कीम पर हो रही 8.2% दर से कमाई

देश में माता पिता जो अपने बेटी के लिए मोटा पैसा जमा कर पाएं तो इसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना चल रही है, यहां पर  इसनिवेशकों को 8.2% की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है। बेटी के जन्म लेने के बाद 10 साल की उम्र तक आप सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट ओपन करा सकते हैं। इसमें आप अधिकतम 1.5 लाख तक का निवेश कर सकते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App