नौकरी की टेंशन खत्म, एक बार इस बिजनेस में लगां पैसा, सालों साल होगी तगड़ी कमाई

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Cardboard Making Business: नौकरी से भी ज्यादा कमाई करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बिजनेस बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। अगर बिजनेस में पैसा बिना किसी प्लानिंग के लगाते हैं तो आपके पैसों का नुकसान हो सकता है। काफी लोग बिजनेस से सहीं प्लानिंग नहीं करते हैं तो पैसों का नुकसान हो जाता है।

ऐसे में अगर आप किसी भी बिजनेस को शुरु करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस आईडिया बताने जा रहे हैं जिसमें आप अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं। इस बिजनेस की काफी मांग है और आने वाले समय में इसकी मांग बढ़ती ही जाएगी।

दरअसल हम कार्डबोर्ड बनाने के बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं ये एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसकी मांग लगातार बढ़ रही है। समान की ऑनलाइन मांग बढ़ने से कार्डबोर्ड की मांग भी बढ़ रही है।

ऑनलाइन माल बेचने वाली काफी कंपनियां छोटे से लेकर बड़े प्रोडक्ट को कार्डबोर्ड में पैक कर ग्राहकों को भेजती है। वहीं रिटेल स्टोर में भी बिकने वाले कई समान अब कार्डबोर्ड में पैक होकर आ रहे हैं।

कैसे स्टार्ट कर सकते हैं कार्डबोर्ड का बिजनेस

वहीं इस बिजनेस को शुरु करने के लिए सबसे पहले आपको रॉ मैटेरियल यानि कि कच्चे माल की आवश्यकता होगी। कच्चे माल के लिए सबसे जरूरी क्राफ्ट पेपर है। मार्कट में ये 30 से 40 रुपये किलो के हिसाब से मिलता है।

इस बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको 5 हजार स्क्वॉयल फिट जगह की आवश्यकता होगी क्यों कि इस बिजनेस में आपको प्लांट भी लगाना होता है। इसके साथ में माल को रखने के लिए गोदाम भी बनाना है।

किन मशीनों की होगी है आवश्यकता

इस बिजनेस में कुछ मशीनों का इस्तेमाल होता है। ये मशीनें कुछ महंगी होती है। आपको कार्डबोर्ड की कटाई के लिए मशीन की आवश्यकता होगी। कार्डबोर्ड की कटाई के लिए सेमी ऑटोमैटिक और फुल ऑटोमैटिक मशीनों का उपयोग किया जाता है।

वहीं यदि आप बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरु करने का सोच रहे हैं तो कम कीमत में ऑटोमेटिक मशीनें खरीद सकते हैं। इनमें कार्डबोर्ड बनाने का समय बचेगा और आप ज्यादा माल तैयार कर सकेंगे। अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन लेते हैं तो आपको करीब 20 लाख तक का निवेश करना होगा। वहीं ऑटो मेटिक मशीन के लिए करीब 50 लाख रुपये तक का खर्च हो जाएगा।

कितनी होगी कमाई

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के बिजनेस में अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। इस बिजनेस में यदि लाभ की बात करें तो इसकी मांग पूरे साल एक जैसी रहती है। बीते कुछ समय में ई-कॉमर्स कंपनी का बाजर काफी तेजी से बढ़ा है।

आज के समय काफी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। ऐसे में ऑनलाइन सामान की डिलीवरी करने के लिए एक मजबूत कार्डबोर्ड की आवश्यकता होती है। इस बिजनेस में लाभ मार्जिन भी काफी है अगर आप ग्राहक बनाने में सक्षम हैं और इसकी अच्छी मार्केटिंग करते हैं तो इस बिजनेस को शुरु करके सालाना 5 से 10 लाख रुपये तक की इनकम कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App