लो जी NPS में आ गया खास नियम, अब यहां सुरक्षित रहेगा पैसा और जमकर होगी कमाई, जानिए अपडेट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: NPS New Rules 2024. देश में ऐसे कई सेक्टर है जहां पर काम करने वाले लोगों नौकरी करने के बाद पेंशन स्कीम का लाभ नहीं मिलता है। तो सरकार ने इसी को ध्यान में रखते हुए नेशनल पेमेंट सिस्टम को संचालित किया है। अगर आप भी अपने नौकरी या बिजनेस करते-करते इस पेंशन लाभ का इंतजाम करना चाहते हैं।

तो वही नेशनल पेमेंट सिस्टम से जुड़े लोगों के लिए एक बड़ा अपडेट लागू होने जा रहा है, जिससे PFRDA ने एनपीएस में एक बड़ा सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। दरअसल पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि एनपीएस सभी सब्सक्राइबर और पक्षों के हितों की सुरक्षा सेफ्टी के लिए यह बड़ा फैसला लिया गया है। अब सीआरए सिस्टम में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन लागू होने जा रहा है।

दरअसल आप को बता दें कि एनपीएस का संचालन सरकारी संस्था पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी (PFRDA) करती है, जिससे नेशनल पेंशन सिस्टम से जुड़े लोगों के  नया नियम जारी किया गया है। अब सीआरए सिस्टम में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को शुरू होगा।

तो वही पीएफआरडीए की ओर से बताया गया हैं कि इस योजना में नया लॉग इन प्रोसेस एक अप्रैल,2024 से शुरू होगा, जिससे इस योजना से जुड़े मौजूदा यूजर आईडी और लॉग इन पासवर्ड के साथ आधार ऑथोंटिकेशन के जरिए ही लॉग इन कर अपने जरुरी काम निपटा सकते हैं।

यहां जान लें एनपीएस क खास जानकारी

एनपीएस का पूरा नाम नेशनल पेंशन सिस्टम है, जिससे इस खास स्कीम में सरकार ने समय-समय दर ऐसे कई अपडेट किए है, जो जबरदस्त लाभों के साथ संचालित हो रही है। कोई भी व्यक्ति जो सरकारी और निजी क्षेत्र में काम करता हैं, रिटायरमेंट प्लान के तौर पर पेंशन का इंतजाम कर सकता है।

यहां पर कोई भी निवेशक को लॉन्ग टर्म के लिएए निवेश किया जाता है और 60 वर्ष बाद आपको एकमुश्त भुगतान के साथ पेंशन का विकल्प मिलता है। 2004 में पहले एनपीएस को केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू हुई थी, लेकिन बाद में इसे 2009 में निजी कर्मचारियों भी यहां पर बैंक और डाकघर से अपना खाता खोल सकते हैं।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App