रेल यात्री ध्यान दें! अब बोल कर होगी ट्रेन टिकट बुक, जानिए IRCTC का जबरदस्त फीचर

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:IRCTC feature. देश में सबसे सुगम और सस्ती यात्रा के लिए इंडियन रेलवे एक खास साधन है। लाखों लोग एक दूसरे स्थान पर जाने के लिए रेलवे का ही सहारा लेते हैं। तो वही इंडियन रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए जबरदस्त अपडेट लाता रहता है। हाल ही में किए गए आईआरसीटीसी ने इस बड़ी सुविधा को जोड़ दिया है।

आईआरसीटीसी के इस फीचर के जरिए एक बड़ी सुविधा जरिए कई काम आसान तरीके से कर पाएगें। इस आईआरसीटीसी  वॉयस-बेस्ड ई-टिकट बुकिंग फीचर ऑनलाइन टिकट बुकिंग आसान और तेज कर पाएगें। खबरों में बताया जा रहा हैं, कि  मौजूदा समय में आईआरसीटीसी नए एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्लेटफॉर्म पर ‘आस्क दिशा’ की टेस्टिंग कर रहा है। जिससे आने वाले दिनों में लॉन्च किया जाता है।

आ रहा वॉयस कमांड फीचर

दुनिया के सेक्टर में इन दिनों तकनीक का प्रयोग हो रहा है, जिससे इंडियन रेलवे AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग बढ़ रही है, देश के लाखों यात्रियों के लिए सुविधा के लिए यहां पर  एआई बेस्ड ऐप और वेबसाइट पर इसे लागू किया जाएगा। रेलवे जल्द ही यात्रियों को सुविधा के तौर पर ई-टिकट बुकिंग शुरू करने वाली है। इस नए अपडेट के तह. यात्री अपने पूरे ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रोसेस के दौरान वॉयस कमांड फीचर का प्रयोग कर पाएगें।

Ask DISHA 2.0 से पाएं इन सुविधा का लाभ

आईआरसीटीसी पर आने वाले इस Ask DISHA 2.0 एआई के फीचर से यहां पर बताए गए सुविधा का प्रयोग कर पाएगें।

  • ट्रेन टिकट बुक करें
  • पीएनआर चेक
  • टिकट कैंसिल करें
  • रिफंड प्राप्त करें
  • बोर्डिंग स्टेशन बदलें
  • बुकिंग हिस्ट्री चेक करें
  • ई-टिकट देखें
  • ईआरएस डाउनलोड
  • ई-टिकट प्रिंट करें

कैसे करें Ask DISHA 2.0 का इ्स्तेमाल?

अगर आप इस नए फीचर का प्रयोग करना चाहते हैं,तो जैले ट्रेन टिकट बुक करने या अन्य सुविधा का लाभ लेने हेतु Ask DISHA 2.0 का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे आप आसानी से IRCTC की आधिकारिक बेवसाइट या एप पर जाकर Ask DISHA 2.0 नए एआई का प्रयोग कर सकते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App