रेल यात्री ध्यान दें! अब टिकट कैंसिल करते ही घंटेभर में पैसा होगा रिफंड, जानिए IRCTC की जबरदस्त सुविधा

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश इंडियन रेलवे ऐसा सुगम साधन है, जिससे हर रोज लाखों की संख्या में यात्री अपने विभिन्न स्थानों के लिए यात्रा करते हैं। हम आपके लिए इंडियन रेलवे से और आईआरसीटीसी से जुड़ी ऐसी कई अपडेटेड जानकारियां लेट रहते हैं जो आपकी यात्रा और टिकट बुकिंग को लेकर बड़े काम की होती है। तो आज की इस खबर में हम बताने आज की इस खबर में इंडियन रेलवे की ओर से बहुत ही बड़ा अपडेट आया है। जिसके बारे में जानते ही आप उछल पड़ेगें।

दरअसल ट्रेन टिकट बुक करने पर कई बार टिकट न बुक होने पर भी अपने बैंक अकाउंट से पैसा कट जाता है। जिसे वापस आने के लिए काफी दिनों का इंतजार करना पड़ता है। दूसरे तरीके में टिकट कैंसिल करने के बाद कई दिन में खाते में पैसा आता है। इसी बड़ी समस्या को देखते हुए आईआरसीटीसी ने अपने सिस्टम में बड़ा बदलाव किया है। जिससे आईआरसीटीसी का कहना है। कि लोगों को इस तरह के टिकट के पैसे घंटे भर में रिफंड मिल जाएगा

अब घंटे भर में मिलेगा टिकट पर रिफंड के पैसे

हालांकि ध्यान देने वाली बात यह हैं, कि IRCTC से टिकट बुक करते समय ग्राहक को मामूली फीस देनी पड़ती है। जिससे IRCTC के प्रक्रिया के अनुसार, 1 घंटे में रिफंड पर भी आपको यह पैसा वापस नहीं मिल सकेगा,जिससे सिस्‍टम में बदलाव करके और डिजिटल प्रक्रिया के तहत टिकट कैंसिल कराने या टिकट बुक न होने की स्थिति में घंटेभर में रिफंड के पैसे मिल जाएगें।

इन दो स्थिति में ले सकते हैं टिकट का रिफंड

रिफंड पाने की स्थिति में आपका टिकट अगर बुक नहीं हुआ है, जिससे  खाते से पैसा कट गया है तो भी रिफंड ले सकते हैं। इसके अलावा अगर ट्रेन कैंसिल हो गई या बुकिंग में कोई दिक्‍कत आ रही अथवा ट्रेन लेट होने की वजह से आपने टिकट कैंसिल कर दिया है तो भी रिफंड ले सकते हैं।

करना होगा टिकट डिपॉजिट रिसीप्‍ट

कोई यात्री को टिकट का रिफंड लेना है, तो टिकट डिपॉजिट रिसीप्‍ट (TDR) के जरिये दावा करना होगा, जिससे  यह काम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों कर सकते हैं, तो वही नया सिस्‍टम लागू होने के बाद TDR दाखिल करने वालों को भी सभी तरह का रिफंड सिर्फ 1 घंटे में मिल जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App