सरकार का बड़ा फैसला! अब 58 लाख राशन कार्ड धारकों मिलेगा 5 लाख बीमा कवर का लाभ, देखें डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Ration Card.  देश में कम आए वाले वर्ग जरूरतमंद को समुचित इलाज मिले तो इसके लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें कई स्वास्थ्य स्कीम संचालित कर रहे हैं। जिसमें से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) भी है जिसके तहत मुफ्त में ₹5 लाख तक का फ्री में बीमा कवर दिया जाता है। तो हाल ही में बनी इस राज्य में नई सरकार ने तो बड़ा ऐलान कर दिया है, जिससे अब लाखों लोगों को फायदा मिलने वाला है।

अगर आप बिहार राज्य में रहते हैं तो आपके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी आई है। ऐसे व्यक्ति जिनका नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) में नहीं है, तो यहां पर हाल ही में बनी नई सरकार एनडीए कैबिनेट ने बड़ा फैसला किया है। खबरों में बताया जा रहा हैं कि सरकार के इस फैसले से लाखों लोगों को फ्री में 5 लाख तक के ईलाज वाले इस आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में कार्ड बनाया जा सकेगा।

दरअसल बिहार में नीतीश कुमार सरकार की कैबिनेट ने ऐसे लोगों के लिए बड़ा फैसला लिया है,जिससे अब उन लोगों के लिए सरकार ने पांच लाख तक के बीमा का ऐलान कर दिया है। जिसके पास में राशन कार्ड है। ऐसे में इस दस्तावेज धारकों को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। हालांकि इस योजना का लाभ के लिए लोगों का का नाम राशन कार्ड में होना अनिवार्य है।

बिहार राज्य में बनी नई सरकार लोगों के लिए एक से बढ़कर एक ऐलान करती जा रही है। तो वहीं आने वाले कुछ महीनो में देश में लोकसभा चुनाव है। जिसको देखते हुए केंद्र सरकार से लेकर राज सरकार एक लोकलुभावन ऐलान कर रही हैं। इस कढ़ी में राज्य सरकार के इस फैसले से लाखों लोगों का लाभ मिलने वाला है।

वही सरकार का कहना है, कि मौजुदा समय राज्य में लगभग 1.2 करोड़ लोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सुविधा ले रहे है, जिससे अब सरकार नए कदम के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 58 लाख लाभार्थी लोगों को भी राज्य में कवर करने जा रही है। ऐसे आप भी योजना का लाभ उठा पाएगें।

 

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App