Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, 15 लाख के निवेश पर मिलेंगे पूरे ₹21,15,000 रुपए

By

Yogesh Yadav

Senior Citizens Savings Scheme : अक्सर सीनियर सिटीजन या बुजुर्ग लोगों के पास रिटायरमेंट के बाद बचत के नाम पर उनके द्वारा इक्कठा की गई जीवनभर की कमाई बची होती है। इस वजह से बुजुर्ग लोग अपने पैसे को लेकर कोई भी रिस्क नहीं उठाना चाहते है और अपनी जमा पूंजी को ऐसी जगह पर निवेश करने का विचार करते है जहां उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहे और उनको अच्छा रिटर्न भी मिल जाए।

इसके चलते अधिकतर सीनियर सिटीजन द्वारा अपना बचाया हुआ पैसा ज्यादातर बैंक एफडी में निवेश किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां से निश्चित रिटर्न मिलता है और पैसा सुरक्षित भी रहता है। बैंक ऐसे ग्राहकों को एफडी निवेश के प्रति आकर्षित करने के लिए .50% अधिक ब्याज ऑफर करते है। लेकिन आज हम आपको एफडी की जगह पर एक धांसू Post Office Scheme के बारे में बताने जा रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) जो खासकर बुजुर्ग लोगों को बचत के उद्देश्य से बेहतर रिटर्न और 100% वित्तीय सुरक्षा देती है। अतः हम आपको यही बताएंगे कि कैसे आप Senior Citizen Saving Scheme का लाभ उठा सकते हो तथा लाखों रुपए तक जा रिटर्न यहां से प्राप्त कर सकते हो।

5 साल के लिए करना होगा निवेश

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी आयु 60 वर्ष या इससे अधिक है वह पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में अधिकतम 5 सालों की अवधि के लिए निवेश कर सकता है। इसके अलावा डिफेंस से रिटायर हो चुके तथा वीआरएस लेने वाले लोगों को निवेश के लिए कुछ उम्र की सीमा में छूट भी देते है।

टैक्स बचत के साथ 8.2% ब्याज

वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस द्वारा SCSC में निवेश करने पर 8.2% ब्याज दिया जा रहा है। कम से कम 1000 रुपए के साथ इस योजना में निवेश की शुरुआत कर सकते हो जबकि अधिकतम 30 लाख रुपए इन्वेस्ट करने की सुविधा ग्राहकों को दी जाती है। साथ ही इन्वेस्टेड अमाउंट पर ब्याज तिमाही आधार पर दिया जाता है।

निवेश के 5 सालों के बाद निवेशित राशि मैच्योर हो जाती है। लेकिन अगर आप इस स्कीम को अगले कुछ और सालों के लिए भी जारी रखना चाहते हो तो 3 साल के लिए निवेश की अवधि को बढ़ाया जा सकता है। आप मैच्योरिटी 1 साल के अंदर निवेश अवधि को बढ़ा सकते हो।

एक महत्पूर्ण बात जरूर याद रखें कि जो अवधि आपने निवेश के लिए बढ़ाई है उस अवधि के दौरान जमा राशि पर वह ब्याज दर लागू होगी जो ब्याज दर आपको मैच्योरिटी की तारीख पर मिल रही थी। वही सबसे बड़ा फायदा यह है कि सेक्शन 80C के अनुसार इस योजना में निवेशित जमा राशि पर टैक्स में छूट भी मिलती है।

₹15 लाख के निवेश पर मिलेंगे ₹21,15,000 रुपए

अपनी मेहनत से इक्कठा की गई जीवनभर की कमाई को तेजी से बढ़ाना चाहते हो तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इस स्कीम में अगर अभी आप 5 सालों के लिए 15 लाख रुपए निवेश करोगे तो आपको 8.2% ब्याज मिलेगा। 

अतः इस ब्याज की गणना के आधार पर 5 सालों में जमा राशि पर कुल 6,15,000 रुपए ब्याज के रूप में प्राप्त होंगे। तिमाही आधार पर ब्याज की राशि होगी ₹30,750 होगी। अतः इस तरह से 5 साल की अवधि पूरी हो जाने के बाद मैच्योरिटी के समय ब्याज (₹6,15,000) के साथ आपको कुल 21,15,000 रुपए प्राप्त होंगे।

डिस्क्लेमर : TimesBull.com ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरीके से अपने पाठकों को वित्तीय निवेश की सलाह नही दी जाती है। हमारा उद्देश्य सिर्फ ज्ञान और मनोरंजन के रूप में आपको सही जानकारी देना है। इसलिए किसी भी तरह से वित्तीय निवेश करने के लिए किसी अनुभवी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें।  

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App