Pension Scheme 2024: पेंशन की नई स्कीम हुई लांच, अब फ्री में मिलेंगे ढेर सारे फायदे

Avatar photo

By

Business Desk

New Pension Scheme 2024: प्राइवेट सेक्टर की जानी मानी इंश्योरेंस कंपनी आईसीसी प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने अपना एक नया प्रोडक्ट लॉन्च कर दिया है. बता दे कि इस प्रोडक्ट का नाम आइसीआइसीआइ प्रू गोल्ड पेंशन सेविंग्स है. इस प्रोडक्ट से ग्राहकों को टैक्स छूट के फायदे के साथ सिस्टमैटिक योगदान करने तथा रिटायरमेंट के बाद अच्छी जिंदगी जीने के लिए अच्छा फंड तैयार करने में मदद करता है. कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया है कि यह भारत देश का पहला ऐसा प्रोडक्ट है जिससे ग्राहकों को उनकी पूंजी की सुरक्षा के भरोसे के साथ-साथ फ्री हेल्थ चेकअप और धनराशि के कुछ हिस्से को निकालने की आजादी देता है.

यह रहेंगे स्कीम के खास फायदे

इस योजना में ग्राहक 3 साल के बाद अपने फंड में से 25% तक का हिस्सा निकल सकता है. इस सुविधा से ग्राहक अपनी जिंदगी के लिए जरूरी कैश की कमी को पूरी कर सकता है. इसके साथ ही इस स्कीम के ग्राहकों के लिए सालाना बोनस भी दिया जाएगा. बता दे कि इस बोनस की वजह से ग्राहकों के फंड में और भी ज्यादा इजाफा हो जाएगा. अगर किसी को भी फाइनेंशियल ज्यादा मजबूत होना है तो आइसीआइसीआइ प्रू गोल्ड पेंशन सेविंग्स स्कीम का सहारा लेना होगा. स्कीम की मैच्योरिटी के बाद ही ग्राहक अपने जमा की गई सेविंग्स में से साथ प्रतिशत फस्ती रकम निकाल सकता है. बाकी बची हुई रकम को ग्राहक के शेष जीवन में पेंशन के रूप में दी जाएगी.

आईसीसी प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के के डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर अमित पलटा ने बताया है कि हम जानते हैं कि रिटायरमेंट स्कीम एक लांग टर्म प्रक्रिया होती है और इसी बीच ग्राहकों की फाइनेंसियल स्थिति बदल भी सकती है. इसके लिए कंपनी उन्हें 25 फीस दी रैक एम निकालने की सुविधा भी देगी. जोकि ग्राहकों की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त है. इससे फायदा यह होगा की स्कीम और फंड पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

आपको बता दे कि यह देश की ऐसी पहली रिटायरमेंट स्कीम है जो फंड में से कुछ फंड निकालना और निवेदिता पूंजी को सुरक्षा देता है. इस स्कीम का लक्ष्य ग्राहकों के रिटायरमेंट फंड को तैयार को करना है. जो भी ग्राहक इस स्कीम को लगा उसे हेल्थ चेकअप का भी लाभ मिलेगा. कंपनी के चीफ ऑफिसर पलटा ने आगे बताया है स्कीम मैच्योर होने पर इसमें से निकल गया 60 प्रतिशत इससे पर कोई भी टैक्स नहीं लगेगा. स्कीम की बची हुई 40% राशि अपनी सालाना पेंशन के रूप में ले सकेंगे.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App