National Scholarship Portal 2024: छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Business Desk

National Scholarship Portal 2024 Registration: केंद्र सरकार द्वारा देश में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई जा रही है. इस योजना का लाभ स्कूल तथा कॉलेज के विद्यार्थी उठा सकते हैं. यह छात्रवृत्ति सरकार द्वारा विद्यार्थियों को शिक्षा से जोड़ने के लिए दी जाती है.

देश में सभी छात्रवृत्ति योजनाओं का संचालन केवल और केवल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है. योजना के लिए आवेदन और लाभ इसी पोर्टल के माध्यम से किया जाता है. वर्ष 2024 के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं.

जो अभी विद्यार्थी छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाना चाहता है वह 2024 छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है. राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर अलग-अलग विभाग की अलग-अलग योजनाएं हैं जिनकी जानकारी हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं.

National Scholarship Portal 2024

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इस पोर्टल के माध्यम से लगभग 16 योजनाओं में आवेदन किया जा सकता है. हालांकि सरकार की सभी योजनाएं अलग-अलग विभाग द्वारा संचालित की जा रही है लेकिन सभी के लिए आवेदन राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल से ही किया जाएगा. स्कूल, कॉलेज या अन्य डिग्री के लिए योजनाओं के लिए भी यही आवेदन किया जाएगा. जैसे की पीएम स्कॉलरशिप योजना, पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना, मैट्रिक्स स्कॉलरशिप योजना के साथ इसी में और भी योजनाएं शामिल है. ध्यान रखें कि सभी योजना इसी पोर्टल के माध्यम से चलाई जा रही है.

छात्रवृत्ति की जानकारी

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के लिए सभी विद्यार्थी पात्र हैं. इस पोर्टल के माध्यम से अलग-अलग छात्रवृत्ति योजनाओं में आवेदन कर सकते हैं. इस पोर्टल पर स्कूल कॉलेज तथा विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के छात्र भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आवेदन करने के लिए आपको राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाना होगा
  • इस पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिए होम पेज पर ही एप्लीकेशन ऑप्शन दिया गया है वहां पर क्लिक करें.
  • जिन्होंने इस पोर्टल से पहले फॉर्म भरा हुआ है वह अपने फार्म को रिन्यू कर सकते हैं.
  • इसके बाद विद्यार्थी अनुसार योजना का चयन कर सकता है.
  • इसके बाद योजना में आवेदन करते समय शिक्षा के दस्तावेज बैंक खाता विवरण आधार कार्ड तथा प्रमाण पत्र जरूर लगा दे.
  • अपने आवेदन फार्म को सबमिट करें तथा इसका प्रिंटआउट ले ले.
  • इस प्रकार कोई भी विद्यार्थी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है.
Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App