Namo Drone Yojana: केंद्र सरकार महिलाओं को दे रही है 15000 रुपये, इस योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

Avatar photo

By

Sanjay

Namo Drone Yojana: केंद्र सरकार समय-समय पर देश के नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है। अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के लिए अलग-अलग योजनाएं हैं. खास तौर पर महिलाओं के लिए कुछ योजनाएं हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के लिए एक ऐसी योजना शुरू की है. जिसका नाम है नमो ड्रोन दीदी योजना. इस योजना की शुरुआत 2023 में की गई थी। यह योजना महिलाओं को कृषि के क्षेत्र में बढ़ावा देती है। आइए जानते हैं इस योजना में और क्या-क्या लाभ मिलते हैं और हम इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

नमो ड्रोन दीदी योजना क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2023 में की थी. इस योजना के तहत महिलाओं को कृषि के क्षेत्र में नई तकनीक सिखाकर सशक्त बनाना है. इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को 15,000 ड्रोन देने का लक्ष्य है. नमो ड्रोन योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. साथ ही ट्रेनिंग के दौरान हर महीने 15,000 रुपये भी दिए जाएंगे.

इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के साथ-साथ इसकी तकनीकी जानकारी भी दी जाएगी. उन्हें यह भी प्रशिक्षण दिया जाएगा कि ड्रोन का उपयोग विभिन्न कृषि उद्देश्यों के लिए कैसे किया जाएगा। जिसमें फसलों की निगरानी से लेकर कीटनाशकों, उर्वरकों का छिड़काव और बीज बोना भी सिखाया जाएगा।

आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़ा होना जरूरी है। स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी 18 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है.

जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, स्वयं सहायता समूह आईडी कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल है। इसके साथ ही फोन नंबर और ईमेल आईडी होना भी जरूरी है. आपको बता दें कि फिलहाल इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App