बहुत जबरदस्त है MSSC स्कीम! 7.5% ब्याज के साथ ऐसे होगी लाखों में कमाई, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Mahila Samman Saving Certificate Scheme. देश की महिलाएं अब पुरुषों के साथ कंधा से कंधा मिला कर चल रही है, जिससे सरकार भी चाहती हैं, कि महिलाए अपने सपने पुरे कर सकें और आगे बलबुते कुछ बड़ा हासिल कर लाए, जिससे के लिए कई निवेश स्कीम चल रही है। अगर आप महिला हैं, तो आप के लिए ये खबर खास और अहम साबित हो सकती है। यहां पर हम बात करने वाले हैं, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) के बारे में जिससे लाखों का कमाई की जा सकती है।

दरअसल देश की आधी आबादी महिलाएं है, जिससे इनके आर्थिक उत्थान के लिए जबरदस्त स्कीमें चल रही है, जिसमें से महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) भी खास है। यहां पर MSSC के बारे में बताते हैं।

दरअसल आप को बता दें कि सरकार ने बजट 2023 में इस योजना का ऐलान किया था है, महिलाए इस महिला सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Savings Certificate) स्कीम में के जरिए महिलाएं 2 साल के लिए पैसे निवेश कर सकती हैं। महिला सेविंग सर्टिफिकेट की खास बात ये हैं कि यहां पर किसी भी उम्र की महिला या लड़की निवेश कर सकती है, जिससे स्कीम में खाता खुलवाने के लिए उम्र की कोई पात्रता नहीं है।

ये रही महिला सेविंग सर्टिफिकेट की खास बातें

अगर आप महिला है, तो आप महिला सेविंग सर्टिफिकेट के बारे में खास बातें जानकर इसमें निवेश करना शुरु कर सकते हैं। महिलाओं की MSSC स्कीम पर सरकार के द्धारा 7.5% ब्याजदर दिया जा रहा है। सरकार इस ब्याज के पैसे हर तिमाही में ट्रांसफर करती है। वही MSSC स्कीम की मैच्योरिटी दो साल में होती है। ऐसे में यह एक शॉर्ट टर्म निवेश स्कीम है।

MSSC स्कीम में महिलाएं 1,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक रुपए जमा कर सकती हैं। मौजूदा समय में सरकार 7.5 फीसदी का ब्याज दे रही है, अगर कोई महिला इस स्कीम पूरे दो लाख रुपये जमा करतीं है, तो 7.5 फीसदी ब्याज के हिसाब से आपको मैच्योरिटी 2.32 लाख रुपये खाते हो जाएगी।

अगर आप इसमें निवेश करने की इच्छुक हैं, तो आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट का खाता खोल सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App