Mission Shakti: सरकार ने दिया बड़ा तोहफा बिना ब्याज के मिलेंगे पूरे 10 लख रुपए, यहां करें आवेदन

By

Business Desk

Mission Shakti 2024: उद्यमिता को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोकसभा और ओडिशा विधानसभा चुनाव से पहले मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत कुछ बदलाव किए हैं। इस पहल के तहत स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को 10 लाख रुपये तक का ऋण बिना किसी ब्याज के मिल सकता है। आइये इसके बारे में जानें।

उद्यमिता को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोकसभा और ओडिशा विधानसभा चुनाव से पहले मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत कुछ बदलाव किए हैं। इस पहल के तहत स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को 10 लाख रुपये तक का ऋण बिना किसी ब्याज के मिल सकता है।

पटनायक ने महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करने और राज्य में मिशन शक्ति आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए भुवनेश्वर में मिशन शक्ति बाजार के उद्घाटन के दौरान यह घोषणा की। आइये इसके बारे में जानें।

क्या फायदा होगा

  • पहल को विशेष बताते हुए, पटनायक ने यह भी कहा कि ब्याज मुक्त ऋण आर्थिक सशक्तिकरण में सुधार के लिए काम करेगा, जिससे एसएचजी सदस्यों को बिना किसी वित्तीय समस्या के अपना काम करने में मदद मिलेगी।
  • मिशन शक्ति कार्यक्रम ब्याज मुक्त ऋण से महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा, जो राज्य में मिशन शक्ति आंदोलन को आगे बढ़ाएगा।
  • इसके साथ ही, बाजार का लक्ष्य राज्य भर में एसएचजी उत्पादों के विपणन को आसान और सुविधाजनक बनाना है।
  • आपको बता दें कि मिशन शक्ति बाजार हस्तशिल्प, हथकरघा, खाद्य उत्पाद, वन उत्पाद, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, पारंपरिक आभूषण, घरेलू और रसोई से 1,000 से अधिक उत्पादों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पेश करेगा।

इस साल 15000 करोड़ रुपये का कर्ज मिला

आपको बता दें कि ब्याज रिफंड के लिए 145 करोड़ रुपये जारी किए गए थे. सरकार ने अगले पांच वर्षों में 5,000 मिशन शक्ति बाजार स्थापित करने की योजना तैयार की।

इसके तहत 70 लाख महिला एसएचजी सदस्यों को 730 करोड़ रुपये आवंटित किए गए और मिशन शक्ति नेताओं को वर्दी और ब्लेज़र खरीदने के लिए 1.5 लाख रुपये आवंटित किए गए।

इसके अलावा, इस साल एसएचजी को 5,000 करोड़ रुपये का ऋण मिला और आने वाले 5 वर्षों में उन्हें इस उद्देश्य के लिए 75,000 करोड़ रुपये मिलेंगे।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App