Gurugram Metro: ओल्ड गुरुग्राम में चलेगी मेट्रो, इन जगहों पर बनाए जाएंगे 27 स्टेशन

Avatar photo

By

Business Desk

Gurugram Metro: ओल्ड गुरुग्राम शहर में मेट्रो चलाने के लिए गुड़गांव नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग ने मेट्रो रेल लिमिटेड के गठन का प्रारूप तैयार कर लिया है. यहां पर मेट्रो चलाने के लिए कम से कम 20 करोड रुपए का निवेश किया जाएगा. इस रकम में केंद्र और प्रदेश सरकार की बराबरी हिस्सेदारी रहने वाली है.

नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के मुख्य सचिव अरुण गुप्ता के जारी आदेश के अनुसार इस कंपनी का रजिस्टर्ड कार्यालय एचएसवीपी ऑफिस, सेक्टर 4, पंचकूला में रहेगा. इस परियोजना के शुरुआत में केंद्र और राज्य सरकार की 10-10 करोड रुपए की हिस्सेदारी होगी. इसके साथ ही राज्य सरकार की तरफ से इस कंपनी में पांच निदेशक प्रस्तावित किए गए हैं.

इन जगहों पर बनाए जाएंगे मेट्रो स्टेशन

डीपीआर की जानकारी के अनुसार सेक्टर 45 साइबर पार्क सेक्टर 47 सुभाष चौक सेक्टर 48 सेक्टर 72 ए हीरो होंडा चौक उद्योग विहार सेक्टर 10 सेक्टर 37 बसई गांव सेक्टर 9 सेक्टर 7 सेक्टर 4 सेक्टर 5 अशोक विहार सेक्टर 3 बाजखेड़ा रोड पालम विहार एक्सटेंशन पालम विहार सेक्टर 23 सेक्टर 22 उद्योग विहार फेस 4 और 5 साइबर सिटी आदि जगहों पर स्टेशन बनाए जाएगे. पुराने गुरुग्राम को द्वारका एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा जिसके तहत सेक्टर 101 में मेट्रो स्टेशन का के निर्माण का प्रस्ताव भी भेजा गया है.

केंद्र सरकार ने ओल्ड गुरुग्राम में मेट्रो के लिए डीपीआर को मंजूरी दे दी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार 28.50 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन बिछाई जाएगी जिसमें 27 मेट्रो स्टेशन होंगे. साथ ही मिलेनियम सिटी सेंट्रल मेट्रो स्टेशन से नई मेट्रो की शुरुआत की जानी है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App