महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में करें निवेश, 7.50 फीसदी से होगी जबरदस्त कमाई

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Mahila Samman Saving Certificate Scheme. सामाजिक सुरक्षा को देखते हुए सरकार महिलाओं के लिए ऐसी जबरदस्त स्कीम संचालित कर रही है। जिसमें पिछले फाइनेंशियल ईयर में संचालित की गई महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) महिलाओं को गारंटी रिटर्न के साथ एक जबरदस्त निवेश स्कीम है। जिसमेंमें सिर्फ महिलाएं भी निवेश कर सकते हैं। मौजूदा समय में सरकार इस पर 7.50 फीसदी तक का ब्याज दर दे रही है।

दरअसल इस स्कीम का ऐलान सरकार ने 2023 के बजट भाषण के दौरान  किया था, महिलाओं के यह एक छोटी अवधि की बचत स्कीम है जिसके तहत कोई भी महिला निवेश कर सकती है। अगर आप भी अपने कमाई को निवेश करना चाहती हैं, तो इस स्कीम में निवेश सकती हैं।

ये रही महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट की खास जानकारी

  • कोई भी महिला इस बचत योजना के तहत कम से कम 1,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक क निवेश कर सकती है।
  •  इस स्कीम के तहत आपको 7.50 फीसदी की ब्याज दर का लाभ मिल रहा है।
  • इस स्कीमअगर कोई महिला 18 साल से कम है तो वह अपनी माता-पिता की देखरेख में इस स्कीम में खाता खुलवा सकती है।
  • वही खाते में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिल रही है।
  • एक साल के बाद महिला बचत योजना खाता में से 40 फीसदी राशि निकाल सकते हैं।
  • वही इमरजेंसी की स्थिति  आप खाता खुलवाने के 6 महीने के बाद इसे बंद करवा सकते हैं।

ऐसे ओपेन कराएं महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट खाता

दरअसल इस स्कीमें कोई महिला पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंकों जैसे एसबीआई, केनरा बैंक और बैंक ऑफ़ बड़ौदा में खाता खुलवा सकते हैं।

यहां पर महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट खाता को खोलने के लिए जरुरी फॉर्म के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, केवाईसी डॉक्यूमेंट्स और पासपोर्ट साइज फोटो की जरुरत होगी।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App