नई दिल्लीः केंद्र सरकार हमेशा से ही किसानों के लिए नई नई योजनाएं बनाती रहती है। अब तक सरकार द्वारा बनाई गई इन योजनाओं से देश बार के लाखों किसानों को बहुत फायदे हुए हैं। केंद्र सरकार तो ये फैसले लेते ही रहती है लेकिन हाल ही में राज्य सरकार ने भी किसानों की उन्नति के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।

हरियाणा की राज्य सरकार ने किसानों के लिए एक नया फैसला लिया है। इस फैसले से किसानों की आय में दोगुना वृद्धि होगी। हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों के दलहन और तिलहन के फसलों को और बढ़ावा देने के लिए यह योजना बनाई है। इस योजना के जरिए दलहन और तिलहन की फसल की उत्पत्ति करने वाले किसानों को बड़ा फायदा होगा।

  • प्रति एकड़ मिलेंगे इतने हजार रुपये

इन सभी किसानों को सरकार ने आर्थिक रूप से मदद करने का फैसला लिया है जिसके तहत सरकार उन्हें 4 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से आर्थिक मदद दिया करेगी। बता दें कि इस योजना के ज़रिए हरियाणा की तिलहनी और दलहनी के एक लाख फसलों में बढ़ावा हो जायेगा।

इस योजना के तहत अरहर और मूंग की खेती को 70 हज़ार एकड़ के क्षेत्र में वहीं मूंगफली और अरंड की खेती को 30 हज़ार एकड़ के क्षेत्र में बढ़ावा देने का फैसला सरकार ने किया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को “मेरी फसल मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा यह रजिस्ट्रेशन पूरी होने के बाद सरकार उन्हें रुपए प्रदान करेगी।

  • आवेदक किसानों को ऐसे मिलेगा लाभ

कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ आत्मा राम गोदारा के अनुसार योजना के तहत दलहन फसलों को 70 हजार एकड़ में तिलहन फसलों को 30 हजार एकड़ में प्रमोट करने का टारगेट निर्धारित किया गया है। यह स्कीम चरखी दादरी, भिवानी, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, हिसार, गेंहू और नूंह में लागू की गई है। इसके तहत प्रोत्साहन राशि का लाभ लेने के लिे पहले मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेन करना होगा। बताना होगा कि आपने कितने एरिया में दलहन और तिलहन फसलों की बुवाई की है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts