LPG Gas Cylinder Rate: गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई कटौती, अब मिलेंगे इतने रुपए में

By

Business Desk

LPG Gas Cylinder Rate: बढ़ती महंगाई के दौर में सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देने का काम किया है. सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम घटाकर लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. आम जनता बढ़ती महंगाई से काफी परेशान है और ऐसे में सरकार द्वारा गैस सिलेंडर के दाम कम करना उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है.

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक सरकार जल्द ही एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में करीब 80 रुपये की कटौती कर सकती है. इस कटौती के बाद लोगों को गैस की कीमतों में काफी राहत मिलेगी और महंगाई के दौर में रसोई का बजट भी बिगड़ जाएगा. कुछ हद तक लाइन में आओ.

LPG गैस सिलेंडर की कीमत

फिलहाल मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती करने जा रही है. आपको बता दें कि 1 फरवरी को सरकार ने अंतरिम बजट भी पेश किया था और आने वाले समय में चुनाव भी होने हैं. ऐसे में अगर सरकार यह कदम उठाती है तो यह सरकार और आम नागरिक दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

गैस सिलेंडर 820 रुपये में मिलेगा

सरकार पहले से ही गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही है और ऐसे में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कुछ और कटौती होने वाली है और इसके बाद आपको गैस सिलेंडर बेहद सस्ते दाम पर मिलने वाला है। अगर 80 रुपये की कटौती हुई तो आपको गैस सिलेंडर करीब 820 रुपये में मिलेगा.

सरकार की ओर से इससे भी सस्ता सिलेंडर दिया जा रहा है जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दिया जा रहा है. आपको बता दें कि इस योजना के तहत देश के जो लोग इस योजना से जुड़े हैं उन्हें 300 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जा रही है. अब अगर सरकार इसमें 80 रुपये की और कटौती करती है तो यह सब्सिडी बढ़कर 380 रुपये हो जाएगी और इसके बाद योजना के तहत आपको गैस सिलेंडर सिर्फ 520 रुपये में मिलना शुरू हो जाएगा.

फिलहाल बिना किसी प्लान के गैस सिलेंडर 887 रुपये में दिया जा रहा है, जिसे आप बुकिंग करके ले सकते हैं और सरकार की कटौती के बाद इसकी कीमत भी घटकर 807 रुपये हो जाएगी. इससे पहले आपको बता दें कि सरकार ने कीमत में कटौती की थी. गैस सिलेंडर 200 रुपये महंगा हुआ और इसके बाद देश की जनता ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow