HomeबिजनेसLic Scheme: एलआईसी की स्कीम ने मचाया गदर, 200 का नोट खर्च...

Lic Scheme: एलआईसी की स्कीम ने मचाया गदर, 200 का नोट खर्च कर मिल रहे एक मुश्त 27 लाख रुपये से ज्यादा

नई दिल्लीः हर कोई चाहता है कि वह किसी ऐसी स्कीम से जुड़ जाए, जिससे उसका पैसा भी सुरक्षित रहे और भविष्य में मोटा फायदा भी मिल जाए। देशभर में ऐसी तमाम स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका लोग बड़े स्तर पर फायदा भी उठा रहे हैं। कभी-कभी ऐसा भी देखने को मिली कि कुछ कंपनियों ने लुभावने झासें देकर पैसा ले लिया और फिर देश छोड़कर भाग गई, जिससे निवेशकों को तगड़ा नुकसान हुआ।

अब ऐसा नहीं है, क्योंकि जिस स्कीम के बारे में हम बताने जा रहे हैं उसे एलआईसी द्वारा चलाया जा रहा है। एलआईसी की कई स्कीम ऐसी हैं, जो इन दिनों देशभर में गदर मचा रही हैं, जिसका आप से बंपर लाभ ले सकते हैं। अगर आपने यह मौका गंवाया तो फिर आपको पछताना पड़ सकता है।

एलआईसी की धांसू स्कीम का नाम जीवन प्रगति प्लान है, जो लोगों को एक मुश्त पैसा मिलना का अच्छा तरीका है। आप भी इससे जुड़कर मोटा लाभ ले सकते हैं। स्कीम की खासियत ने तो सबका दिल ही जीत कर रख लिया है, क्योंकि बार-बार ऐसे मौके नहीं मिलते है।

  • जानिए कितने रुपये का करना होगा निवेश

एलआईसी द्वारा शुरू की गई जीवन प्रगति प्लान स्कीम लोगों के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रही है। इसमें हर किसी को बंपर फायदा देखने को मिल रहा है। इस स्कीम के तहत निवेशकों को एक कवर बीमा का लाभ मिलता है, जिससे हर कोई खुश दिखाई दे रहा है।

स्कीम में अलावा आपको डेथ फायदा मिलेगा, जो हर किसी के लिए बूस्टर डोज साबित होगा। प्रत्येक 5 वर्ष की अवधि पर बढ़ता है। इस स्कीम में रकम इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी पॉलिसी कब से सक्रिय है। जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी की इस पॉलिसी को 12 वर्ष की आयु से शुरू किया जा सकता है।

एलआईसी की इस योजना में 20 साल तक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होगी। इसमें आपको प्रत्येक दिन 200 रुपये हर दिन के हिसाब से निवेश करना जरूरी होगा। स्कीम में आपकी अधिकतम उम्र 45 साल तय की गई है।

इसे भी पढ़ेंः हो गया बड़ा धमाका! पैंट की जेब में रखा गुलाबी वाला 20 का नोट तो यहां 25 लाख रुपये में बेच डाले, जानिए तरीका

सरकार की शानदार स्कीम का मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

  • फटाफट जानिए पॉलिसी से जुड़ी बड़ी बात

एलआईसी की स्कीम से जुड़ने से पहले आपको कुछ बड़ी व जरूरी बातें जानना जरूरी हैं, जिससे किसी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

निवेशक को पांच वर्ष तक निवेशक की मृत्यु होने पर बेसिक सम अश्योर्ड (मूल बीमित रकम) का 100 प्रतिशत भुगतान करने की जरूरत होगी।

एलआईसी की पॉलिसी में 6 साल से 10 साल के बीच में निवेशक की मृत्यु हो जाने पर 125 प्रतिशत, 11 से 15 साल के बीच 150 प्रतिशत और 16 से 20 साल के बीच 200 फीसदी का भुगतान करने की जरूरत होगी।

इसके अलावा निवेशक को सड़क दुर्घटना लाभ और दिव्यांगता राइडर का फायदा मिलेगा।

एलआईसी द्वारा चलाई जा रही जीवन प्रगति प्लान मैच्योर स्कीम होने पर निवेशक को एक मुश्त 28 लाख रुपये का लाभ मिलेगा। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से तमाम गदर स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका लोग बड़े स्तर पर खूब फायदा ले रहे हैं। यह स्कीम तो निवेशकों के लिए महंगाई में किसी बूस्टर डोज से कम नहीं है।

RELATED ARTICLES

Most Popular