HomeबिजनेसLic Scheme: एलआईसी ने महिलाओं के लिए शुरू की अनोखी स्कीम, एक...

Lic Scheme: एलआईसी ने महिलाओं के लिए शुरू की अनोखी स्कीम, एक मुश्त मिल रहे 8 लाख रुपये जानिए कैसे

नई दिल्लीः बेरोजगारी और महंगाई की बढ़ती स्पीड के बीच केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से तमाम गदर स्कीम इन दिनों चलाई जा रही हैं, जो यूजर्स का दिल जीत रही हैं। अगर आपके पास कोई काम नहीं तो फिर अब चिंता की जरूरत नहीं है। थोड़ी मेहनत और रिस्क लेकर आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सिक्योर कर सकते हैं।

सरकार की ओर से अब तमाम बिंदास स्कीम्स चलाई जा रही हैं, जो लोगों के मन में बसी हुई है। देश की बड़ी संस्थाओं में शामिल एलआईसी आए दिन नई-नई स्कीम लेकर आती रहती हैं, जिसका लोगों को बंपर फायदा देखने को मिलता है। अगर आप ऐसी स्कीम्स का फायदा ले सकते हैं तो फिर यह खबर बहुत ही बेहतरीन साबित होगी।

अब एलआईसी आधार शिला स्कीम लोगो के बीत बवंडर मचा रही है, जिसमें थोड़ा निवेश करने के बाद मोटा रिटर्न मिल रहा है। इसकी खास बात यह है कि स्कीम में केवल महिलाएं ही जुड़ सकती हैं। यह स्कीम पुरुषों के लिए नहीं है। सरकार ने महिलाओं के उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम को शुरू किया है, जो लोगों का दिल जीत रही है।

इसे भी पढ़ेंः केवल 5000 लगाकर शुरु करें ये धाकड़ बिजनेस, कुछ समय में बन जाएंगे लखपति

PM Jan Dhan Yojana: जनधन खाताधारकों की लगी लॉटरी, सरकार खाते में भेज रही इतने हजार रुपये का कैश, जानिए डिटेल

जानिए महिलाओं के लिए क्यों शुरू की गयह स्कीम

केंद्र सरकार ने इस योजना को महिलाओं के लिए शुरू किया है, जो हर किसी के दिल पर राज कर रही है। आप अपनी मम्मी, पत्नी और बहन के नाम स्कीम में खाता ओपन करवा सकते हैं, जिसमें आपको आराम से मोटा रिटर्न मिल जाएगा, जिसके लिए कुछ शर्तों को ध्यान में रखना होगा। वैसे भी एलआईसी की धाकड़ स्कीम के जरिए महिलाएं अपनी छोटी से छोटी राशि को बड़ी बना सकती हैं।

जानिए योजना की खासियत

एलआआईसी द्वारा चलाई जा रही आधार शिला योजना महिलाओं की किस्मत का चमकता सितारा साबित हो रही है। इसमें 8 वर्ष से लेकर 55 साल तक की महिलाएं अपना निवेश कर सकती हैं। योजना में निवेश करने की अवधितम अवधि कम से कम 10 वर्ष और अधिकतम 20 साल तय की गई है।

इसमें निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 75,000 और अधिकतम तीन लाख रुपये निर्धारित की गई हैक। वह इस प्लान की अवधि भी अच्छी-खासी है। कुछ मामलों में इसे अधिकतम 70 साल तक रखा जाएगा।

  • स्कीम की शर्तों को पूरा करने के बाद कितना मिलेगा रिटर्न

सरकार द्वारा चलाई जा रही एलआईसी आधार शिला स्कीम में आपको एक मुश्त मोटा पैसा मिल जाता है, जिसे जानना आपके लिए जरूरी होगा। तिमाही, छमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम की राशि का भुगतान आप आराम से कर सकेत हैं। आप यह जानना जरूरी होगा कि इसमें आपको मैच्योरिटी पर कितना पैसा मिल जाता है।

महिला की आयु अभी 20 साल है तो हर दिन 58 रुपये प्रीमियम जमा करते हुए आप सालाना 21,900 रुपये का निवेश करना होगा। आप 20 साल तक निवेश करते हैं तो आपका कुल सम-एश्योर्ड अमाउंट 4,29,392 रुये हो जाएगा। 20 साल बाद पॉलिसी मैच्योर होने पर आपको लगभग 8 लाख रुपये तक बहुत आराम से मिल जाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी की ओर से तमाम गदर स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा लोग बड़े स्तर पर खूब ले रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular