LIC Policy: खाली बैठे हैं तो एक बार इस LIC स्कीम के बारे में जाने, हो सकता है 50 लाख रुपए का फायदा

Avatar photo

By

Govind

LIC अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर शानदार ऑफर पेश करती रहती है। हाल ही में एलआईसी ने अपने ग्राहकों के जीवन को आसान बनाने के लिए जीवन लाभ पॉलिसी पेश की है।

एलआईसी की इस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको मैच्योरिटी पर लाखों का रिटर्न मिलता है। इसका मतलब है कि हर महीने छोटी रकम बचाकर आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। एलआईसी की जीवन लाभ योजना ग्राहकों को सुरक्षा और बचत दोनों लाभ प्रदान करती है। आइए जानते हैं हम इसमें कितना और कैसे निवेश कर सकते हैं।

आपको बता दें कि एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में आपको मासिक मात्र 7572 रुपये की बचत करनी होगी। इसमें आपको मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये का फंड मिलेगा. यह एलआईसी लिमिटेड प्रीमियम और नॉन लिंक्ड पॉलिसी है। वहीं, यह पॉलिसी पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में परिवार को सहायता प्रदान करती है। इसके अलावा अगर पॉलिसीधारक जीवित रहता है तो उसे बड़ी रकम मिलेगी. आपको बता दें कि पॉलिसी लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल और अधिकतम रकम 59 लाख रुपये होनी चाहिए।

ऐसे में अगर कोई 25 साल की उम्र में जीवन लाभ पॉलिसी लेता है तो उसे हर महीने 7572 रुपये या हर दिन 252 रुपये निवेश करना होगा. यानी सालाना 90869 रुपये जमा करने होंगे. इस हिसाब से आपको करीब 20 लाख रुपये जमा करने होंगे. मैच्योरिटी पूरी होने के बाद पॉलिसीधारक को 54 लाख रुपये का फंड मिलेगा. इसमें आपको प्रत्यावर्ती बोनस और परिपक्वता पर अंतिम अतिरिक्त बोनस भी मिलेगा।

जानिए इसकी खासियत

इस सरकारी योजना में 8 साल से 59 साल तक का देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक 10, 13 और 16 साल तक पैसा जमा कर सकता है। इसमें 16 साल से 25 साल की मैच्योरिटी अवधि में पैसा दिया जाता है.

अगर किसी व्यक्ति की उम्र 59 साल है तो वह 16 साल के लिए पॉलिसी चुन सकता है। ताकि उम्र 75 साल से ज्यादा न हो. इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी कारण से पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को इसका लाभ मिलता है. कंपनी नॉमिनी को बोनस के साथ बीमा राशि का लाभ भी देती है।

अगर किसी कारण से पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को इसका लाभ मिलता है. बीमा कंपनी नामांकित व्यक्ति को बोनस के साथ बीमा राशि का लाभ भी प्रदान करती है। डेथ बेनिफिट इस पॉलिसी का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट माना जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App