Lic New Policy: बेहद खास है LIC का ये नया प्लान, बीमा के साथ देगा ये बड़ा फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Lic New Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हाल ही में एक विशेष पॉलिसी ‘LIC इंडेक्स प्लस प्लान’ लॉन्च की है। यह योजना व्यक्तियों के लिए है और इसमें नियमित प्रीमियम भुगतान शामिल है। एलआईसी के अनुसार, यह योजना पूरी पॉलिसी अवधि के लिए जीवन बीमा कवरेज और बचत दोनों प्रदान करती है।

एलआईसी इंडेक्स प्लस एक यूनिट लिंक्ड, नियमित प्रीमियम और व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है। यह गैर-भागीदारी योजना पॉलिसीधारकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई सुविधाएँ प्रदान करती है। पांच साल की शुरुआती लॉक-इन अवधि के बाद, पॉलिसीधारकों के पास कुछ शर्तों के तहत इकाइयों को आंशिक रूप से वापस लेने का विकल्प होता है।

इस योजना के तहत निवेशक को पॉलिसी लागू रहने तक बीमा के साथ-साथ बचत करने का भी मौका मिलता है। यह एक यूनिट लिंक्ड योजना है. इसलिए इसमें आपको निवेश के दो विकल्प मिलते हैं, जिनमें फ्लेक्सी ग्रोथ फंड और फ्लेक्सी स्मार्ट ग्रोथ फंड शामिल हैं। इसमें निफ्टी 100 और निफ्टी 50 शेयरों में निवेश किया जाता है।

कौन निवेश कर सकता है?

इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु (एलआईसी इंडेक्स प्लस प्लान पात्रता) 90 दिन होनी चाहिए। बीमा राशि के आधार पर अधिकतम 50 और 60 वर्ष की आयु का व्यक्ति ही इसमें निवेश शुरू कर सकता है। बीमा राशि के आधार पर परिपक्वता के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 75 और 85 वर्ष है।

इतना प्रीमियम देना होगा

अगर आप 90 दिन की उम्र में इसमें निवेश करते हैं तो बीमा राशि सालाना प्रीमियम का 7 से 10 गुना होगी. इसके अलावा 50 वर्ष या उससे अधिक की आयु दर्ज करने पर प्रीमियम बीमा राशि का 7 गुना होगा। इस पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 10 से 15 साल होगी, जबकि आप अधिकतम 25 साल तक इसमें निवेश कर सकते हैं। अधिकतम प्रीमियम  की कोई सीमा नहीं है। लेकिन सालाना आधार पर न्यूनतम 30,000 रुपये, अर्धवार्षिक आधार पर 15,000 रुपये, तिमाही आधार पर 7,500 रुपये और मासिक आधार पर 2,500 रुपये का भुगतान करना होगा।

यदि व्यक्ति परिपक्वता तिथि तक जीवित रहता है, तो उस तिथि पर यूनिट फंड मूल्य के बराबर राशि का भुगतान किया जाएगा। बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में भुगतान इस बात पर निर्भर करता है कि मृत्यु जोखिम शुरू होने की तारीख से पहले हुई है या बाद में। पॉलिसीधारक को पॉलिसी के नियमों और शर्तों के आधार पर मृत्यु शुल्क का रिफंड मिल सकता है। वे आगे की सुरक्षा के लिए एलआईसी के लिंक्ड एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट राइडर का विकल्प भी चुन सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App