LIC New Policy: LIC की इस योजना में 200 जमा करने पर मिलेंगे, 28 लाख रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

LIC New Policy: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए योजनाएं पेश करती है, जिससे उन्हें छोटी बचत के जरिए भी बड़ी संपत्ति हासिल करने में मदद मिलती है।

ऐसी ही एक अद्भुत पॉलिसी है- एलआईसी जीवन प्रगति, जिसमें आप रोजाना 200 रुपये बचाकर 28 लाख रुपये पा सकते हैं। अगर आप कोई पॉलिसी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह पॉलिसी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। इस योजना में निवेश कैसे करें और लाभ के बारे में विवरण…

एलआईसी जीवन प्रगति योजना निवेशकों को उत्कृष्ट लाभ प्रदान करती है। जहां रोजाना 200 रुपये बचाकर 28 लाख रुपये का फंड जमा किया जा सकता है, वहीं स्कीम में निवेशकों को रिस्क कवर भी मिलता है। एलआईसी योजना में निवेश के लिए न्यूनतम आयु सीमा 12 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष है।

भारतीय जीवन बीमा निगम की इस विशेष जीवन प्रगति पॉलिसी को लेने वाले किसी भी व्यक्ति को निवेश पर उत्कृष्ट रिटर्न के साथ-साथ जीवन भर सुरक्षा मिलती है। इस योजना के तहत जमा का गणित देखें तो अगर कोई पॉलिसीधारक हर दिन इस योजना में 200 रुपये का निवेश करता है, तो वह एक महीने में 6,000 रुपये का निवेश करता है। इस क्रम में वार्षिक जमा राशि 72,000 रुपये होगी. अब अगर आप स्कीम में 20 साल तक जमा करते हैं तो कुल 14,40,000 रुपये निवेश करेंगे. तमाम फायदों के साथ आपको करीब 28 लाख रुपये का फंड मिलेगा.

एलआईसी जीवन प्रगति योजना की खासियत यह है कि हर पांच साल में निवेशक का जोखिम कवर बढ़ता है। इसका मतलब यह है कि आपको मिलने वाली राशि पांच वर्षों में बढ़ती है। अगर मृत्यु लाभ की बात करें तो पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद बीमा राशि, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम बोनस का भुगतान एक साथ किया जाता है।

जीवन प्रगति पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 12 वर्ष और अधिकतम 20 वर्ष है। पॉलिसी को 12 से 45 साल की उम्र के लोग खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी का प्रीमियम आप तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भर सकते हैं. पॉलिसी में न्यूनतम बीमा राशि 1.5 लाख रुपये है और कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

मान लीजिए कि कोई 2 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदता है, तो उसका मृत्यु लाभ पहले पांच वर्षों के लिए सामान्य होगा। इसके बाद 6 से 10 साल के लिए कवरेज 2.5 लाख रुपये होगी. वहीं, 10 से 15 साल में कवरेज बढ़कर 3 लाख रुपये हो जाएगा. इस प्रकार पॉलिसीधारक का कवरेज बढ़ जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App