Lakhpati didi Yojana: महिलाओं के लिए खुशखबरी, सरकार ने शुरू की ये योजना, मिल रहा ये फायदा

Avatar photo

By

Govind

Lakhpati didi Yojana: 1 फरवरी को वित्त मंत्री द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में लखपति दीदी योजना का लक्ष्य बढ़ाने की बात की गई थी. वित्त मंत्री ने कहा कि लखपति दीदी योजना का लक्ष्य अब 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये किया जा रहा है. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. जानिए आप कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ.

लखपति दीदी योजना क्या है?

लखपति दीदी योजना एक कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इस योजना में सरकार महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर पैसा कमाने में सक्षम बनाती है। जिससे वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें। इस योजना के तहत महिलाओं को एलईडी बल्ब बनाना, एलईडी बल्ब बनाना और कई अन्य लाभकारी कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है। यह योजना स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से संचालित की जाती है।

इस योजना के लाभ

इस योजना में आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए मार्गदर्शन किया जाता है। यह वह जगह है जहां आप रणनीति और बाजार दृष्टिकोण विकसित करने में मदद कर सकते हैं। लखपति दीदी योजना के तहत बिजनेस शुरू करने के लिए लोन दिया जाता है. साथ ही महिलाओं को बचत के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है. यह कम लागत पर बीमा कवरेज की सुविधा भी प्रदान करता है।

जानिए आप कैसे उठा सकते हैं लाभ

लखपति दीदी योजना का लाभ कोई भी महिला उठा सकती है। राज्य का मूल निवासी होने के साथ-साथ एक निश्चित समूह से संबंधित होना भी आवश्यक है। इसके बाद आपको अपने क्षेत्र के स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जाना होगा।

यहां आपको बिजनेस के लिए जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे. इसके बाद समीक्षा के बाद आपका आवेदन स्वीकृत कर दिया जाएगा. फिर लोन के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किये जायेंगे.

लखपति दीदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधार, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की आवश्यकता होती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App