नई दिल्ली: देश में केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें लोगों के हित में कई स्कीम को संचलित कर रही है। वही कोरोना काल के बाद में असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए सरकार ने बड़ी स्कीम को संचालित किया है। जिससे लाखो लोग इस स्कीम का लाभ पा रहे हैं। आप को बता दें कि  ई-श्रम कार्ड तहत इस पोर्टल से ऑनलाइन बनवाया जा सकता है। इस स्कीम को केंद्र सरकार का श्रम एवं रोजगार मंत्रालय चलाता है।  स्कीम का मकसद देस के कामगारों को पेंशन इंश्योरेंस देना है। इस स्कीम के अंतर्गत हर महीने 1,000 रुपये से 3,000 रुपये तक पेंशन देने का प्रावधान है।

आप को बता दें कि असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों और श्रमिकों के लिए सरकार ई-श्रम योजना चला रही है। ऐसे में अभी तक आप को ये श्रमिक कार्ड नही बनवाया है, तो फटाफट इस ई-श्रम पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर की से बनवा सकते हैं।

वही इसके अवाला कुछ राज्य सरकारें श्रम कार्ड पर 500 रुपये का महीना देती हैं। यूपी सरकार ने श्रमिक कार्ड में पैसे जारी किए हैं। श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और बैंक अकाउंट होना जरूरी है। बैंक अकाउंट की जरूरत इसलिए है क्योंकि लाभार्थी के खाते में पैसा डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाता है। तो चलिए यहां पर जान सकते हैं कैसे बैंक में पैसे आए कि नही कैसे चेक सकते हं।

  • इतने लाख रुपये का मिलता है बीमा

वही इसमें कई लाभ मिलते हैं। स योजना की सबसे बड़ी खासियत ये है कि जब आप 60 साल के होंगे तो आपको 3,000 रुपये की पेंशन मिल सकती है। सरकार की तरफ से ई-श्रम के लाभार्थी को 2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ भी दिया जाता है। एक्सिडेंट की स्थिति में 50,000 रुपये तक का इंश्योरेंस कवर मिलता है। लाभार्थी की मृत्यु हो जाने पर उसकी पत्नी को इस स्कीम का लाभ दिया जाता है। कृषि, पॉल्ट्री, मछलीपालन, उद्योग और निर्माण के काम में लगे श्रमिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 16 साल से लेकर 59 साल तक के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं।

आपके श्रमिक कार्ड खाते में पैसा आया या नहीं, इसे आसानी से चेक कर सकते हैं। यह काम अपने मोबाइल से भी किया जा सकता है।

सबसे पहले सरकारी वेबसाइट pfms.nic.in पर जाएं।
इसके बाद Know Your Payment के विकल्प को सेलेक्ट करें।
यहां अपने बैंक अकाउंट नंबर और बैंक का नाम दर्ज कर Send Otp विकल्प को चुनें
ओटीपी से वेरिफाई करने के बाद आपके सामने बैंक की जानकारी आ जाएगी। इससे पता चल जाएगा कि श्रमिक कार्ड के खाते में पैसे आए या नहीं


Latest News