गांठ में बांध लें ये 4 बातें, कभी नहीं होगी पैसों की परेशानी, जानिए खास टिप्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: आज के इस आर्थिक दौर में हर कामगार लोगों के लिए अपने पैसों को निवेश करना और खर्चों को कम करना आना चाहिए, क्योंकि कोरोना काल महामारी के बाद लोगों को यह बात अच्छी तरह से समझ गए में आ गई कि इस मुश्किल से के वक्त में कोई किसी का साथ नहीं देता है जिस समय रहते और अपने नौकरी या बिजनेस में आए पैसों को निवेश करके ऐसी फाइनेंशियल तरीके से ऐसे कदम उठाना चाहिए।

हम यहां पर फाइनेंशियल के लिए कुछ कर टिप्स बताने जा रहे हैं अगर आपने इनको अपना लिया तो फाइनेंशियल कॉडिशन से आप डगमगाएंगें नहीं। दरअसल पैसों को लेकर हर किसी को यह बात गांठ में बाध लेनी चाहिए, जिससे कभी भी पैसों के मामले कोई काम नहीं रुकेगा।

मार्केट में नामी कंपनियों से जुड़े फाइनेंशियल एडवाइजर समय-समय पर ऐसे इमरजेंसी की स्थिति में पैसे को लेकर जानकारी शेयर करते रहते है, जिससे यह काम की जानकारी खासकर कम कमाई वाले प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए खास टिप्स हो सकते है। जिससे इमरजेंसी के समय फंड को कैसे यूज किया है कैसे सेविंग की जाए और इन चुनौतियों से कैसे सामना किया जाए इसके बारे में आपको बताते हैं।

एक से ज्यादा बनाएं कमाई माध्यम

अगर आप कोई प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं, जिसमें नौकरी के जाने या फिर कंपनी में छटनी होने के चांस बने रहते हैं। तो आपके लिए एक दूसरा आय का साधन बनाना बहुत ही जरूरी है। तो वही अपनी नौकरी करते समय आप कम खर्च के साथ-साथ ऐसी खास स्कीम में निवेश करना शुरु कर सकते हैं। जिससे आपकी इमरजेंसी या फिर नौकरी छूटने पर पैसों से काम चल पाए।

कम जोखिम वाले स्कीम में ही लगाए पैसा

आज के इस डिजिटल दौर में लोगों के लिए निवेश की स्कीम में काफी संचालित होती रहती है। कभी-कभी ऐसा होता है कि भी भ्रामक विज्ञापन के द्वारा लोग जल्दबाजी में निवेश कर देते हैं। जिससे फ्रॉड होने और पैसा डूबने के चांस रहते हैं। आप शेयर बाजार के कम जोखिम या एसआईपी में निवेश कर सकते हैं।

सैलरी का कुछ हिस्सा जरुर करें सेव

यदि आप ऐसे नौकरी में है जिसमें कम सैलरी मिलती है या फिर नौकरी जाने के चांस रहते हैं। तो आपके लिए जरूरी है कि छोटे-छोटे निवेश पैसे को निवेश कर मोटा फंड बना ले लेना चाहिए। आप यह भी कर सकते हैं कि आप इमरजेंसी फंड बनाने के साथ-साथ कुछ ऐसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं जिसमें आपको जरूरत पड़ने पर पैसा निकाल भी सके और यहां पर उचित ब्याज दर मिले।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App