महीने के भारी भरकम बिल से ना हो परेशान! अपनाएं ये टिप्स आसान से तरीके आधा हो जाएगा Electricity bill

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: easy ways to reduce electricity bill. लोगों की जरुरतें दिन पे दिन बढ़तीं जा रही है, जिससे देश के शहरों से लेकर गांव में इलेक्ट्रिसिटी अप्लायंस इतनी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, लोग अपनी सुविधा अनुसार घरों में एसी, फ्रिज, कूलर आदि इलेक्ट्रिक अप्लायंस लगने जा रहे हैं लेकिन समस्या तब आती है जब बिजली का बिल आता है। लोगों को इस तरह का खर्च भारी पढ़ रहा है।

अगर आप का महीने का बिलजी बिल ज्यादा आ रहा है, जिसे काफी मुश्किल भरा होता है। जिससे अगर आप भी अपने भारी बिलजी बिल से परेशान हैं, तो यहां पर बिजली बिल कम करने के काम के जबरदस्त तरीके बताए जा रहे है, जिसे फॉलो कर जेब पर बोझ हल्का हो सकता है।

इस तरीके से आधा हो जाएगा बिजली बिल

देश में ऊर्जा जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार लोगों के लिए सोलर पैनल योजना का संचालित कर रही है। इन योजनाओं का  लाभ ले सकते हैं। जिस पर सरकार लोन के साथ-साथ सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। अगर आप घरों की छत पर सोलर पैनल को इंस्टॉल करवा देते हैं। तो लगभग आपका 50% बिजली बिल कम हो जाएगा।

गर्मियों ऐसे कम होगा बिजली बिल

देश में सबसे ज्यादा महीनें गर्मियों का मौसम होता है, जिससे घर को पूरी तरह बंद रखें, खिड़की पर पर्दे भी अच्छी तरह से लगाएं, इस तरीके से आपको एसी और कूलर कम चलाना पड़ेगा। जिससे बिजली बिल तो बड़े आराम से कम हो जाएगा।

बदल डालें घर के बल्ब

अगर आप के घर में पहले के बल्ब लगे है, जिससे अब समय आ गया हैं कि  नई तकनीक वाले एलईडी बल्ब को खरीद लगाने का है, जिससे पुराने आम ट्यूबलाइट से ज्यादा रोशनी तो मिलेगी ही और बिजली की खपत भी कम होगी।

इस तरह के खरीदें बिजली उपकरण

अगर आपने घर के लिए कोई बिजली उपकरण खऱीदने के लिए जाते हैं, तो आप  चार या पांच स्टार रेटिंग वाले ही इलेक्ट्रॉनिक चीजें खरीदें, जिससे बिजली बिल में काफी कमी आएगी।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App