करने जा रहे है SIP तो जान लें काम के 5 स्मार्ट टिप्स, सुरक्षित निवेश के साथ मिलेगा मोटा रिटर्न

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:देश में लगातार निवेश करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, तो वहीं शेयर बाजार लोग किसी स्टॉक, आईपीओ, FNO में ट्रेड से लेकर कई प्रकार से पैसा लगाकर कमाई करने का मौका मिलता है। लेकिन अगर आम बिना जोखिम के कम निवेश से मोटा रिटर्न बनाना चाहते हैं तो आप एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। यहां पर बताया जाता हैं कि औसतन 12 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है।

देश में दिनों दिन SIP करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है, हालांकि आपको बता दें कि कोई भी निवेश करने से पहले आप उसे स्कीम के बारे में जरूरी जांच पड़ताल, जोखिमों, और उसके पहले रिटर्न के बारे में जरूर जानें, नहीं तो आपको मोटा फंड नहीं मिलेगा और पैसा भी डूब सकता है।

स्मार्ट टिप्स जो बदल देगें आप की हालात

अगर आप भी एसआईपी में निवेश करने का प्लान कर रहे हैं। तो यहां पर आपके लिए ऐसे स्मार्ट टिप्स बता रहे हैं। जिसे फॉलो करके बेहतर आप म्युचुअल फंड का बेहतर चुन सकते हैं, बल्कि भविष्य में लाखों रुपए का मोटा रिटर्न भी पा सकते हैं।

म्युचुअल फंड का चेक करें पहले का रिटर्न

अगर आप म्युचुअल फंड में SIP शुरू करने के प्लान कर रहे हैं, तो वह फंड किस सेक्टर में निवेश कर रहा है, और उसका पहले से रिटर्न कैसा रहा है। जिससे पहले के प्रदर्शन पर जरूर की डिटेल जरूर खंगालें, जो लॉन्ग टर्म मेंअच्छे प्रदर्शन वाला फंड हैं, तो इसमें ही निवेश करें।

जरुर जानें  फंड मैनेजर का अनुभव और विशेषज्ञता

एसआईपी शुरु करने के लिए आप पहले से यहां फंड मैनेजर का अनुभव और विशेषज्ञता फंड के प्रदर्शन को जरुर देखें, जिससे आप को रिटर्न मिलने में कई परेशानी हो, क्योंकि इस तरह के म्युचुअल फंड को फंड मैनेजर ही संभालते है, जिससे इनका अनुभव काफी मायने रखता है। ऐसे में फंड मैनेजर का ट्रैक रिकॉर्ड जरूर चेक करें।

बिना सोचे समझें ना करें निवेश

दरअस कई लोग होते हैं, जो जोश में आकर निवेश कर देते है, जिससे निवेश के लिए यह आप गलती बिल्कुल ही ना करें। तो वही आप निवेश करने के लिए सुनिश्चित करें कि फंड जोखिमों को कम करने के लिए सही तरीके से उसका अलग-अलग सेक्टर में निवेश किया हो।

कम एक्सपेंस रेशियो में लगाएं पैसा

दरअसल कई तरह के चार्जेस होते हैं, जिससे यह शुल्क निवेश के प्रबंधन के लिए म्यूचुअल फंड द्वारा लिया जाता है। कम एक्सपेंस रेशियो वाले फंड को ही तलाशे, जिससे आप को ज्यादा पैसा ना चुकाने पड़ें

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow