Homeबिजनेसपास में रखा है ये 1 रुपये का दुर्लभ सिक्का, तो पूरे...

पास में रखा है ये 1 रुपये का दुर्लभ सिक्का, तो पूरे 1 करोड़ 45 लाख मिलेंगे

नई दिल्ली: पुराने नोट और सिक्कों का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है। मौजूदा समय में वैश्विक सस्तर पर पुराने नोट और सिक्कों की नीलामी काफी तेजी से होने लगी है। इस नीलामी के जरिए 30 हजार रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक कमा सकते हैं। बता दें कि ये सिक्के अपनी खास विशेषताओं के कारण बिकते हैं। सिक्के में कोई भी खास विशेषता हो सकती है। इसके आलावा वह ब्रिटिश काल का भी होना चाहिए। नोट तारीख, साल सभी महत्वपूर्ण हैं। 786 नंबर वाला नोट आसानी से लाखों रुपये में बिक जाता है। अब जिन लोगों ने पुराने नोट और सिक्को को जमा करके रखा है वह अपनी किस्मत का पिटारा खोल सकते हैं।

पुराने नोट और सिक्को को कैसे बेचे

इन पुराने नोट और सिक्कों की बिक्री ऑनलाइन कर सकते हैं। इसमें आप लाखों रुपये कमा लेंगे। आप पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए ebay जैसे पोर्टल जा सकते हैं। वैसे इसके आलावा भी कई जगह हैं जहां पर इन पुराने नोट और सिक्कों को बेचा जा सकता है। यहां पर इन पुराने नोट और सिक्कों को लाखों-करोड़ों में बेच सकते हैं।

बता दें कि आपको इसके लिए कहीं जानें की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे Ebay) और क्लिक इंडिया (ClickIndia) जैसी वेबसाइट पर इन्हें बेच सकते हैं। इन वेबसाइट पर लोग आते हैं और पुराने नोट और सिक्कों को खरीदते हैं। इसके लिए वह मुंह मांगी कीमत तक दे देते हैं।  पुराने नोटों को क्लिक इंडिया पर व्हाट्सएप के जरिए भी बेच सकते हैं।

1 रुपये के पुराने चांदी के सिक्कों की कीमत क्या हो सकते है

एक दुर्लभ 1 रुपये के सिक्के की कीमत 5 लाख रुपये होती है। आप चाहे तो मोलभाव करके इससे ज्यादा कीमत पर बेच सकते हैं। ऐसे ही माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाले सिक्के को मंदिर में रखकर पूजा की जाती है। जिसकी वजह से ये जल्दी नहीं मिलते हैं। अगर आपके पास माता वैष्णो देवी की तस्वीर वाला सिक्का है तो इसके बदले आपको 10 लाख रुपये मिल सकते हैं। इन सिक्कों को खरीदने के लिए नीलामी में लाखों-करोड़ों रुपयों की बोली लगती है। ऐसे ही दुर्लभ सिक्के अगर खुदाई में मिले तो 10 करोड़ रुपये कमा सकते हैं। ये सिक्के की खास विशेषता है कि यह 1 रुपये का सिक्का ब्रिटिश काल का होने चाहिए और 175 एसएससी के स्वामित्व में आया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular