SIP में सिर्फ इतना करें निवेश, कुछ ही सालों में मिलेंगे 65 लाख रुपये, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SIP Investment Benefits: आज के समय निवेश काफी जरुर होता है। आपको उस निवेश से कितना लाभ प्राप्त होगा। ये आपके निवेश के करने के तरीके पर भी डिपेंड करता है। आज कल बाजार में सैकड़ों निवेश स्कीम्स हैं। लेकिन इनमें सही स्कीम का चुनाव करना भी काफी जरुरी है।

अगर हम बात करें बाजार में इस्तेमाल किए जाने वाले निवेश के तरीकों के बारे में, इनमें यदि आप एफडी में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा लाभ नहीं होगा। लेकिन पैसा भी सेफ रहेगा। वहीं दूसरे ऑप्शन के तौर पर यहां पर जबरदस्त लाभ भी होगा साथ में नुकसान भी होता है। वहीं एसआईपी में निवेश करने से शानदार रिटर्न मिलता है और बाजार का खतरा भी कम होता है।

एसआईपी में निवेश के लाभ

एसआईपी में यदि पैसा लगाते हैं तो आपके लिए ये एक शानदार ऑप्शन हो सकता है। इसमें यदि आप काफी समय से निवेश करते हैं तो आपको 12 से 15 फीसदी तक का रिटर्न प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा इसमें शेयर बाजार के मुकाबले नुकसान होने का खतरा भी कम ही होता है।

इसके अलावा एसआईपी के द्वारा छोटी रकम म्यूचुअल फंड में निवेश करके तगड़ा पैसा कमा सकते हैं। एक कैलकुलएशन के अनुसार, आप 4 लाख 20 हजार रुपये का निवेस करके 60 लाख तक का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

4.20 लाख का निवेश कर बनेंगे 65 लाख

अगर आपको एसआईपी के द्वारा मोटा पैसा कमाना है तो आपको हर महीने सिर्फ 1 हजार रुपये का निवेश करना है। लेकिन ये निवेश आपको 25 साल की आयु से शुरु करना होगा और 60 साल तक करना होगा। यानि कि ये निवेश कुल मिलाकर 35 साल तक का होगा। यदि आप 20 हजार रुपये मंथली नौकरी कर रहे हैं तो ये निवेश ऑप्शन आपके लिए शानदार है।

अगर आप मंथली 1000 रुपये का निवेश कर रहे हैं तो ये 1 साल में 12 हजार रुपये हो जाएगा। इस प्रकार यदि आप लगातार 35 सालों तक निवेश करते हैं तो आपका कुल निवेश 4.20 लाख रुपये का होगा।

कितना मिलता है ब्याज

जानकारी के लिए बता दें कि जब भी आप एसआईपी के द्वारा म्यूचुएल फंड में पैसा लगाते हैं तो आपको कंपाउंड इंट्रेस्ट मिलता है। इसका अर्थ है कि आपको ब्याज पर भी ब्याज मिलता है।

इस प्रकार यदि आप 35 सालों में म्यूचुअल फंड का एवरेड 12 फीसदी करते हैं तो आपको 61 लाख रुपये के कुछ कम ब्याज मिलता है। इसमें यदि आप 4.20 लाख रुपये जोड़ लेते हैं, तो आपका कुल 65 लाख के आस पास तक पहुंच जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App