Joint Home Loan: घर खरीदने के लिए ज्वाइंट लोन लेते हैं तो आपको एक या दो नहीं बल्कि कई फायदे मिलेंगे

Avatar photo

By

Sanjay

Joint Home Loan: अगर आप घर खरीदने जा रहे हैं और होम लोन लेना है लेकिन लोन में किसी तरह की दिक्कत आ रही है तो ज्वाइंट होम लोन का विकल्प आपकी समस्या का समाधान कर सकता है।

संयुक्त ऋण के कई फायदे हैं. वहीं, अगर आप यह संयुक्त लोन किसी महिला जैसे पत्नी, बहन, मां आदि के साथ लेते हैं तो यह कम ब्याज दरों पर भी उपलब्ध होता है। अगर आप भी होम लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो जानिए ज्वाइंट होम लोन से जुड़ी खास बातें.

लोन आसानी से मिल जाता है

कई बार लोगों को खराब क्रेडिट स्कोर, कम आय और/या अन्य प्रकार के ऋण-आय अनुपात के कारण ऋण लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ज्वाइंट होम लोन मददगार होता है. इसमें अपने साथ एक अन्य व्यक्ति को आवेदक के रूप में जोड़ने से लोन लेने की पात्रता बढ़ जाती है. यदि संयुक्त ऋण में शामिल दूसरे व्यक्ति की भुगतान क्षमता अच्छी है तो ऋण आसानी से मिल जाता है।

बढ़ सकती है लोन राशि की सीमा

एक ही लोन आवेदक को उसकी आय के अनुसार लोन दिया जाता है। लेकिन संयुक्त ऋण में दोनों की कुल आय मानी जाती है। ऐसी स्थिति में लोन राशि की सीमा बढ़ जाती है. लेकिन ध्यान रखें कि आपका और आपके सह-आवेदक का कर्ज और आय का अनुपात 50 से 60 फीसदी से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

महिला सह-आवेदक को लाभ

अगर आप महिला सह-आवेदक के साथ संयुक्त होम लोन लेते हैं तो आपको थोड़ी कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। कई ऋणदाता महिला सह-आवेदकों के लिए अलग-अलग होम लोन ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। यह दर सामान्यतः प्रचलित दर से लगभग 0.05 प्रतिशत (5 आधार अंक) कम है। लेकिन इस लाभ का लाभ उठाने के लिए महिला को संपत्ति की एकमात्र या संयुक्त मालिक होना चाहिए।

आयकर लाभ

ज्वाइंट लोन में इनकम टैक्स का लाभ भी मिलता है. संयुक्त गृह ऋण के लिए आवेदन करके, दोनों उधारकर्ता अलग-अलग आयकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यह लाभ तभी मिलेगा जब दोनों आवेदक संपत्ति के मालिक भी हों।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App