Pension Yojana: रोजाना 7 रुपये का निवेश बुढ़ापे में दिलाएगा 5 हजार रुपये की पेंशन, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Pension Yojana: बुढ़ापे को सिक्योंर करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा काफी सारी पेंशन स्कीम चलाई जा रही है। जिसमें आपको छोटा सा प्रीमियमम देना होता है। इसके बाद गारंटीड पेंशन मिलने लगती है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पीएम अटल पेंशन योजना के बारे में। इस योजना को केंद्र सरकार ने 2015-2016 के दौरान शुरु की थी। इस योजना की खास बात ये है कि छोटा निवेस करके निवेशक 1 हजार, 2 हजार , 3 हजार, 4 हजार और 5 हजार रुपये की गारंटीड पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार पीएम अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल होने के बाद पेंशन का लाभ देती है। पेंशन की रकम सब्सक्राइबर्स के द्वारा दिए जाने वाले योगदान पर डिपेंड करती है। कोई भी नागरिक अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकता है।

अटल पेंशन योजना के लिए योग्यता

इस योजना के तहत खाताधारक की आयु 18 साल से 40 साल के बीच में होनी चाहिए। यानि कि पेंशन का लाभ उठाने के लिए कम से कम 20 सालों तक निवश करना होता है। वहीं सब्सक्राइबर्स के पास में एक सेविंग अकांउट या फिर पोस्ट ऑफिस सेविंग खाता होना चाहिए।

रोजाना सिर्फ 7 रुपये का करना होगा निवेश

अगर कोई भी निवेशक 18 साल की आयु में अटल पेंशन स्कीम का खाता ओपन करता है, तो उसको रिटायरमेंट पर 5 हजार रुपये मंथली की पेंशन पाने के लिए केवल 210 रुपये मंथली निवेश करने होंगे। यानि कि हर रोज का सिर्फ 7 रुपये होगा। वहीं 1 हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठाने के लिए केवल 42 रुपये का निवेश करना होगा।

पति-पत्नी दोनों उठा सकते हैं लाभ

अटल पेंशन स्कीम का लाभ पति और पत्नी दोनों ही उठा सकत हैं। इस प्रकार घर में मंथली मैक्जिमम 10 हजार रुपये मंथली की पेंशन प्राप्त होगी। यदि पति या फिर पत्नी में से किसी की मौत हो जाती है तो दूसरे को पेंशन का लाभ मिलेगा। वहीं दोनों की मौत होने पर सारा पैसा नॉमिनी को मिलेगा।

कैसे ओपन कराएं एपीवाई खाता

आप अटल पेंशन स्कीम का लाभ किसी भी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में जाकर खाता ओपन कराकर इसका लाभ उठाना शुरु कर सकते हैं। बैंक खाता नंबर या फिर पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक खाता नंबर देकर बैंक स्टाफ की सहायता से अटल पेंशन स्कीम का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें।

अब आप आधार, मोबाइल नंबर उपलब्ध कराएं, ये जरूरी नहीं है लेकिन कम्युनिकेशन की सुविधा के लिए ठीक रहता है। सेविंग बैंक खाता या फिर पोस्ट ऑफिस खाते में आवश्यक बैलेंस सुनिश्चित करें। जिससे मंथली, तिमाही, छमाही, सालाना कंट्रीब्यूशन ट्रांसफर हो सके।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow