आप भी चलाते हैं AC? सरकार की इस सलाह को जरूर पढ़ें! बिजली बिल बचाने में आएगा बहुत काम

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: Government Advise For Ac Users: गर्मियों के दिनों में इतनी इलेक्ट्रॉनिक चीजें चलती हैं कि हर कोई सोचता हैं कैसे बिजली बिल को बचाया जाएं। खासकर जब AC चलता हैं तो लोग बिजली बिल को लेकर काफी परेशान रहते हैं।

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो सरकार की तरफ से एसी यूजर्स के लिए कुछ सलाह दी गई है। अगर आप इनका पालन करते हैं तो आप अपना पैसा बचा सकते हैं। ये कैसे संभव है तो चलिये आपको भी बताते हैं कि सरकार ने ऐसी क्या सलाह दी है।

सरकार की चेतावनी 

दरअसल, ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आखिर आपको एसी का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप बीमारियों से भी बच सकते हैं और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा।

मंत्रालय के मुताबिक, एसी को हमेशा 26 डिग्री या उससे ऊपर रखना चाहिए। साथ ही गर्मी लगने की स्थिति में यूजर्स सीलिंग फैन का यूज कर सकते हैं। कहा गया है कि आपको एसी का इस्तेमाल करते समय काफी अलर्ट रहने की जरूरत हैं।

अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आप लोग बीमारियों की गिरफ्त में आ सकते हैं। अगर आप एसी का तापमान बहुत ज्यादा कम करके चलाते हैं तो आपकी बिजली की खपत तो ज्यादा होती है, साथ में कई बीमारियां भी हो सकती हैं।

देना चाहिए तापमान पर ध्यान ?

इसमें बताया गया है कि ह्यूमन बॉडी टेंपरेचर 22 से लेकर 39 डिग्री तक होना चाहिए क्योंकि हमारा शरीर इतना ही सहन कर सकता है। अगर आप इससे कम पर एसी का तापमान ले जाते हैं तो बीमारियों की शुरुआत हो जाती है।

अगर आप एसी का तापमान 26 डिग्री से ज्यादा रखते हैं तो ये 5 यूनिट की बचत करता है। यानी पूरे साल में आपका काफी बिल बच जाएगा। ऐसे में बिजली बचत के साथ आप स्वस्थ भी रहेंगे।

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari Jyoti Kumari is an experienced journalist. She has been in the media industry for about 5 years. She started her career with TV 100 News Channel. After this, she has also worked as a producer and anchor in National India News. But now for the last 2 years, she has been contributing to TimesBull in the Gadget and Entertainment section. If you have any complaint related to the content, you can email at [email protected]. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow