Post Office Scheme : मात्र 5 सालों के लिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, मिल रहा है बंपर ब्याज

Avatar photo

By

Yogesh Yadav

Post Office Scheme : अगर आप भी छोटी बचत योजनाओं में निवेश करना चाहते हो और कम अवधि के लिए किसी अच्छी योजना में निवेश करके लाखों का रिटर्न पाना चाहते हो तो Post Office RD Scheme में आप निवेश शुरू कर सकते हो। पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम एक सरकारी स्कीम है जिस पर निवेशकों को निश्चित दर से ब्याज दिया जाता है। आइए इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें।

क्या है Post Office RD Scheme 

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम की तरफ से ग्राहकों को कम अवधि निवेश के साथ बढ़िया रिटर्न भी दिया जाता है। हालांकि हर महीने ग्राहकों को इस स्कीम में निवेश करना पड़ता है। जैसे ही मैच्योरिटी की अवधि पूरी हो जाती है तो उसके बाद ब्याज सहित पैसा ग्राहकों को वापिस कर दिया जाता है। 

कितने समय के लिए करना होगा निवेश

ग्राहकों को Post Office RD Scheme के साथ जुड़ने के बाद 5 सालों के लिए निवेश करना पड़ता है। ग्राहक चाहे तो इस अवधि को 5 साल आगे भी बढ़ाया जा सकता है। वही मैच्योरिटी से पहले निवेशित राशि को निकलने की सुविधा भी ग्राहकों को दी जाती है। 

मिल रहा है बंपर ब्याज 

छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दरों में अक्सर भारतीय सरकार द्वारा निश्चित अंतराल पर बदलाव किया जाता है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा में किए गए निवेश पर सरकार की ओर से 6.70% ब्याज ग्राहकों को दिया जा रहा है। अतः अभी इस स्कीम में निवेश करने पर आपको अगले 5 सालों के लिए 6.70% के अनुसार रिटर्न मिलेगा।

कितना करना होगा निवेश

ग्राहकों को Post Office RD Scheme में प्रतिमाह मिनिमम 100 रुपए इन्वेस्ट करना पड़ता है। जबकि उसके बाद 10 रुपए के मल्टीपल पर ग्राहक जितना चाहे उतना पैसा इन्वेस्ट कर सकता है। यानी की अधिकतम जमा की कोई भी लिमिट नही है। अतः अपने भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने के लिए इस योजना में आप निवेश करने के बारे में सोच सकते हो।

डिस्क्लेमर : TimesBull.com ब्लॉग के द्वारा किसी भी तरीके से अपने पाठकों को वित्तीय निवेश की सलाह नही दी जाती है। हमारा उद्देश्य सिर्फ ज्ञान और मनोरंजन के रूप में आपको सही जानकारी देना है। इसलिए किसी भी तरह से वित्तीय निवेश करने के लिए किसी अनुभवी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर लें। 

Yogesh Yadav के बारे में
Avatar photo
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App