LIC के स्कीम में करें निवेश, टैक्‍स में छूट गारंटीड रिटर्न के साथ मिलते हैं ये जबरदस्त बेनिफिट्स, जानिए प्‍लान

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: LIC jeevan azad policy. आज के इस आर्थिक दौर में हर किसी के लिए निवेश करना बहुत ही जरूरी हो गया है। क्योंकि नौकरी करते-करते कब समय निकाल जाता हैं, ये पता हीं नहीं चतला है, जिससे फैमिली के जरुरतों के लिए निवेश करना जरूरी होती है। तो वही निवेश करने के लिए एलआईसी कई सारी स्कीम संचालित हो रही है, जिससे आप लिए यहां पर एक जबरदस्त स्कीम में से एक एलआईसी जीवन आज़ाद पॉलिसी (LIC jeevan azad policy) के बारे में जबरदस्त जानकारी लाए है।


एलआईसी ने इस स्कीम का नाम जीवन आज़ाद पॉलिसी (LIC jeevan azad policy) रखा है, जिससे इसके नाम पर फायदें देखने को मिलते है, दरअसल एलआईसी ने जीवन आज़ाद पॉलिसीस तरह से बनाया गया है,जिससे खरीदने वाले ग्राहकों सुरक्षा और बचत दोनों का लाभ दे सके। इस पॉलिसी में नॉमिनी को एलआईसी की यह पॉलिसी डेथ बेनिफिट मिलता है।

20 साल के पॉलसी में 8 साल कम तक भरें प्रीमियम

जबरदस्त फायदें देने वाली इस स्कीम में सिर्फ 8 साल कम प्रीमियम तक ही भरना होता है अगर किसी ने 20 साल के लिए जीवन आजाद पॉलिसी खरीद ली हो तो, पॉलसीधारकों 20 साल की बजाय 12 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। तो  वही एक और अवधि में 18 साल की पॉलिसी के लिए 10 साल तक प्रीमियम देना होगा।

ग्राहक इस स्कीम को खरीदने पर प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना के ऑप्सन पर से एक को चुन सकते हैं। अगर आप इसे इस प्लान तो खरीदने के बारे में सोचते हैं, तो आप को बता दें कि जीवन आजाद पॉलिसी में कम से कम एश्योर्ड 2 लाख रुपये और मैक्सिमम सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये है।

जिससे कोई 30 साल का ग्राहक को 18 साल के लिए इस स्कीम को लेता है, तो उसे दो लाख रुपये के सम एश्योर्ड लेता हैं, तो 12,038 रुपये 10 साल तक ही जमा करना होगा। वही ग्राहकों को पॉलिसी में टैक्स बेनिफिट मिलता है, जिससे आयकर की धारा 80C के तहत आप प्रीमियम पर टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram