रिटायरमेंट की न करें फिक्र, इस स्कीम में बुढ़ापे में हर महीने मिलेगी 5,000 रुपये की पेंशन, जानें निवेश प्रक्रिया

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Atal Pension Yojana: रिटायरमेंट के बाद पैसों की समस्या हो जाती है। ऐसे में अटल पेंशन स्कीम में निवेश करना सहीं ऑप्शन साबित हो सकता है। इस स्कीम में 60 सालों के बाद पेंशन तय होती है। इसके साथ में निवेशकों की मौत होने पर उसके परिवार को आर्थिक रुप से फायदा होता है।

इस स्कीम की सबसे अच्छी बात ये है कि आप छोटी राशि का निवेश करने अपने भविष्य को सेफ रख सकते हैं। यदि आप 5 हजार रुपये मंथली पेंशन पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 210 रुपये मंथली निवेश करना होगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अटल पेंशन स्कीम के इन सभी फायदों की वजह से ये कम समय में काफी पॉपुलर हो गई है। बीते फाइनेंशियल ईयर में इसके सब्सक्राइबर में 33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लॉकडाउन के समय लोगों ने इस पर काफी भरोसा जताया है। पीएफआरडीए के अनुसार, इस योजना में सब्सक्राइबर्स की संख्या 2.8 फीसदी हो गई है।

अटल पेंशन स्कीम से जुड़ी खास बातें

अटल पेंशन स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशकों की आयु 18 साल से 40 साल के बीच में है। इस स्कीम के तहत मिनिमम 20 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में शामलि होने के लिए सेविंह खाता, आधार कार्ड और एक्टिव मोबाइल नंबर आदि होना चाहिए।

अटल पेंशन स्कीम में 1 हजार से 5 हजार तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको मंथली कितनी राशि जमा करनी होती है। ये अलग-अलग आयु के लोगों के लिए अलग-अलग रकम हैं।

योजना में निवेश करने का प्रोसेस

अटल पेंशन स्कीम में निवेश करने के लिए आपको अप्लीकेशन करना होगा। ये किसी भी बैंक में किया जा सकता है। इसके लिए आपको वहां पर अपना खाता ओपन करना होगा। इसके बाद पेंशन स्कीम का फॉर्म फिल करना होगा। वहीं जरुरी दस्तावेजों के तौर पर सबमिट करें। एप्लीकेशन की स्वीकृत होने पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कंफर्मेंशन का मैसेज भी मिल जाएगा। इसके बाद आपकी आयु के आधार पर आपको मंथली कितना निवेश तय होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App