हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने वालों के लिए जरुरी अपडेट, सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Health insurance policy update: अगर आपके माता-पिता हैं और उनके लिए हेल्थ इंश्योरेंस कराना चाहते हैं तो अब आपके लिए मुमकिन होगा। आपको बता दें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने वाले शख्स के लिए 65 साल की एज लिमिट को हटा दिया गया है।

हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम को खरीदने पर ज्यादा एज लिमिट को खत्म करके आईआरआई और इरडाई के लक्ष्य और सुलभ स्वास्थ्य की देखभाल को बढ़ाना देना है, जो कि अप्रत्याशित चिकित्सा खर्तों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

एज लिमिट को किया गया खत्म

इससे पहले के दिशानिर्देशों के मुताबिक शख्स को सिर्फ 65 साल की आयु तक न्यू इंश्योरेंस पॉलिसी को लेने की परमीशन दी थी। बहराल एक अप्रैल से लागू हुए हालिया संशोधन के साथ में किसी भी आयु का कोई भी शख्स न्यू बीमा पॉलिसी को खरीदने के लिए पात्र है।

एक नॉटिफिकेशन में इरजाई ने कहा-बीमाकर्ता ये सुनिश्चित करेंगे कि वह सभी एज के लोगं की आवश्यकता को पूरा करनेे के लिए हेल्थ इंश्योरेंस की पेशकश करना है। बीमाकर्ता स्पेशल रूप से बुजुर्गों को, छात्रों को, मातृत्व और सक्षम प्राधिकार के द्वारा किसी भी दूसरे समूह के लिए उत्पाद डिजाइन कर सकते हैं।

इसके अलावा बीमाकर्ताओं को पहले से किसी भी तरह की चिकिस्सीय स्थिति वाले लोगों को हेल्थ पॉलिसी देने का आदेश दिया गया है। ऐसे में बीमाकर्ताओं को कैंसर, हार्ट या फिर गुर्दे के फेल और एड्स जैसी गंभीर बीमारी वाले लोगों को पॉलिसी जारी करने से मना करने से बाधित किया गया है।

किश्तों में प्रीमियम का पेमेंट

नोटिफिकेशन के मुताबिक, बीमाकर्ताओं को पॉलिसीधारक की सुविधा के लिए किश्तों में प्रीमियम पेमेंट की पेशकश करने की परमीशन दी है। ट्रैवल पॉलिसीज सिर्फ साधारण और हेल्थ बीमाकर्ताओं के द्वारा ही पेश किया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि आयुष उपचार कवरेज पर कोई लिमिट नहीं है।

आयुर्वेद, योग, नेचुरल चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी जैसे सिस्टम के तहत उपचार को बिना किसी लिमिट के बीमा रकम को कवर मिलेगा। अधिसूचना में कहा गया कि बीमा वाले पॉलिसीधारक काफी सारे बीमाकर्ताओं के साथ में लचीलेपन और ऑप्शन को बढ़ाने हुए काफी सारे दावें कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App