Saving Scheme

नई दिल्ली: हर व्यक्ति अपने भविष्य को लेकर चिंतित होता है। नौकरीपेशा लोग अक्सर इस बात से चिंतित होते है कि उनके जाने के बाद परिवार का ध्यान कौन रखेगा। हर व्यक्ति अपनी पत्नी से बेहद प्यार करता है और उसके भविष्य को सिक्योर रखने के बारे में सोचता है। यदि आप भी चाहते है कि आपके जाने के बाद आपकी पत्नी को किसी के आगे पैसों के लिए मोहताज न होना पड़े और किसी के सामने झुकना ना पड़े, इसके लिए आज ही उनके लिए रेगुलर इनकम का इंतजाम कर दें। इसके लिए आपको नेशनल पेंशन स्कीम से जुड़ना होगा और इसमें निवेश करना होगा। निवेश करने के बाद आपको बड़ा लाभ मिलेगा।

इस पेंशन योजना के तहत जब पत्नी की आयु 60 साल से ऊपर हो जाती है तो एक निश्चित राशि उनके अकाउंट में आएगी। नेशनल पेंशन स्कीम के तहत आप ये भी निर्धारित कर सकते है कि आपकी पत्नी को कितनी पेंशन मिलेगी। इस योजना में निवेश करने का एकमात्र फायदा ये है कि आपके जीवनसाथी को आपके जाने के बाद किसी पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है।

नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करने के लिए आपको सालाना या फिर हर महीने कुछ पैसे निवेश करने होते है। ये अकाउंट 60 साल की उम्र के बाद मेच्योर हो जाता है. यदि आप चाहें तो इसे बढ़ाकर 65 साल भी कर सकते हैं।

60 साल के बाद मिलेंगे 45 लाख

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपकी पत्नी की उम्र फिलहाल 30 साल है और आप हर महीने 5000 रूपये का इसमें निवेश करते है। यदि अकाउंट पर आपको सालाना 10 फ़ीसदी का रिटर्न मिलता है, तो 60 साल की उम्र होते-होते उनके अकाउंट में लगभग 1 करोड़ रूपये की धनराशि जमा हो जाएगी। इसमें से 45 लाख रूपये उन्हें मिल जाएंगे बाकी के पैसे हर महीने 45000 रूपये की पेंशन के तौर पर उन्हें मिलते रहेंगे।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts