Homeबिजनेसअगर है परिवार के सदस्य का PNB, Indian और Union Bank में...

अगर है परिवार के सदस्य का PNB, Indian और Union Bank में खाता, तो ऐसे होगा बंपर लाभ

नई दिल्ली: देश में बैंक करोड़ों ग्राहकों को लगातर सौगातें दे रही है, जिससे आप को हर खबर के बारे में अपडेट रहना चाहिए। जिससे लाभ लिया जा सके हैं, तो वही हाल ही आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) की ओर से एक बड़ा ऐलान किया है। अगर आप का इन बैंक में बैंक खाता हैं तो एक से बढ़कर एक लाभ मिलने वाले है।

बता दें कि अगर आप के परिवार के सदस्य का पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंड‍िया या इंडियन बैंक में में कोई खाता हैं, तो खास बंपर लाभ मिलने वाला है। बता दें कि इन बैंक के खाता धारकों और क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए RBI ने  ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में  रूपए क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को UPI नेटवर्क पर लॉन्च कर दिया है। जिसके बाद से क्रेडिट कार्ड होल्‍डर्स की मौज हो जाएगी। 

रूपे क्रेडिट कार्ड से ल‍िंक होगा यूपीआई

जैसा की आप को पता हैं कि क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा है यह कि जब भी आप इसके जरिए कोई खरीदारी करते हैं तो आपको खरीदारी और पेमेंट के बीच एक ग्रेस पीरियड मिलता है, तो वही RBI के इस कदम से बैंक ग्राहकों को खास लाभ मिलने वाला है।  आरबीआई ने पहले यह सुविधा पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और इंडियन बैंक (Indian Bank) के ग्राहकों को देने की घोषणा की है। इसके बाद से निजी बैकों को भी यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

जानिए कैसे होगा इसका लाभ

 नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अनुसार, इस एप का यूज करने से अब ग्राहक और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा। यदि आप अब किसी किराना स्टोर से कोई भी समान लेना चाहेगे तो इसके लिए यूपीआई क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन कर क्रेडिट कार्ड से भी आप इसका पेंमेट कर सकेंगे। अभी तक यूपीआई ऐप से बैंक अकाउंट लिंक कर पेमेंट की करने की सुविधा थी।   वही देश में लाखों लोग क्रेडिट कार्ड को यूज करते हैं, जिससे अब ये कदम से क्रेडिट कार्ड धारकों से बड़ा लाभ मिलने वाला है।

RELATED ARTICLES

Most Popular