Education Loan लेने जा रहे तो जरुर कर लें ये जानकारी, बाद में आएगी परेशानी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Education Loan Important Points: लगातार बढ़ रही महंगाई की वजह से हर चीजों की कीमतें बढ़ गई हैं। इसके साथ में पढ़ाई का खर्च भी बढ़ गया है। एजुकेशन पूरी करने के लिए लोग एजुकेशन लोन लेते हैं। इस कारण से बच्चों की पढ़ाई बीच में छोड़ने की आवश्यकता नहीं होती है।

वहीं एजुकेशन लोन लेकर लोग विदेशों में पढ़ने के लिए जाते हैं। अगर आप भी अपने और अपने बच्चे के लिए एजुकेशन लोन लेने के लिए जा रहे हैं तो उसके लिए पहले कुछ जरुरी बातों को जरुर चेक कर लें।

एजुकेशन लोन लेने से पहले काफी सारे बातों पर स्पेशल ध्यान रखने की जरुरत होती है। अगर इन बातों पर पहले गौर नहीं किया गया है तो बाद में आपको फाइनेंशियल समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे पहले करें अच्छे से रिसर्च

वहीं कौन सी बैंक किस दर पर एजुकेशन लोन दे रही है। इसके साथ में कितने समय के लिए है। इन सभी बातों के बारे में पहले से ही सारी जानकारी कर लें। बैंकों की ब्याज दरों की तुलना करने के बाद लोन लेने के प्रोसेस की शुरुआत कर लें।

बैंक की क्या हैं शर्तें

आपको एजुकेशन लोन या दूसरे कोई भी लोन लेने से पहले इस बात की जानकारी को जरूर जुटा लें। अगर समय पर लोन अदा नहीं करते हैं तो आपको पेनाल्टी देनी होगी। वहीं समय से पहले लोन के पेमेंट पर कितनी छूट मिलेगी।

लोन का सहीं तरीके से करें कैलकुलेशन

काफी बार लोन की आवश्यकताओं से ज्यादा रकम का एजुकेशन लोन ले लेते है। इसलिए पहले ही उसकी कैलकुलेशन करें। आपके रहने, खाने पीने और पढ़ाई से जुड़ा खर्च कितना होगा। आवश्यकता से ज्यादा लोन लेने पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ब्याज का पेमेंट भी करना होगा।

स्कॉलशिप के बारे में करें जानकारी

वहीं एजुकेशन लोन लेने से पहले आपके कोर्स से जुड़ी स्कॉलरशिप का भी पता करें। आज के समय सरकार के द्वारा काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं। इनका उपयोग करके आप लोन की रकम को कम कर सकते हैं। काफी बार लोगों को स्कॉलरशिप या सरकारी स्कीम की जानकारी लोन लेने के बाद मालूम होती है। इसलिए बेहतर होगा कि इसकी जानकारी पहले ही कर लें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App