Home Loan मिलने में आ रही समस्या तो अपनाएं ये तरीका, बैंक आसानी से देगा लोन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Get Home Loan Easily: देश में घर केवल एक रहने की जगह नहीं बल्कि एक ऐसा स्थान होता है। जहां पर शख्स को मानसिक शांति मिलती है। इसलिए सभी चाहते हैं कि उनका खुद का अपना घर हो।

आज के समय प्रॉपर्टी इतनी ज्यागा हो गई है कि बिना लोन लिए घर खरीदना काफी कठिन काम है। लेकिन बैंक से होम लोन भी इतना आसाम काम नहीं है।

काफी बार होम लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक में कुछ वजह बात कर हमारा अप्लीकेशन खारिज कर देते हैं। लेकिन यदि आप भी आसानी से होम लोन लेना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Home Loan मिलने में हो रही है समस्या तो अपनाएं ये तरीके

आपको पता होना चाहिए कि जब भी आप लोन लेते हैं तो सबसे पहले बैंक के जरिए आपका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है या फिर आपने कोई ले रखा है और आप समय-समय पर उसकी ईएमआई और किस्त का पेमेंट कर रहे हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है। बेहतर क्रेडिट स्कोर के होने पर आपको काफी आसानी से और कम ब्याज दर पर होम लोन मिलता है।

अपने डाउन पेमेंट की रकम

विशेषज्ञों के जरिए दी जाने वाली सलाह के अनुसार, यदि आप 60 लाख का घर खरीद रहे हैं तो आपको कम से कम 6 से लेकर 12 लाख रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके लोन की रकम कम हो जाती है और उस पर लगने वाला ब्याज भी कम हो जाता है

तो ज्यादा डाउन पेमेंट रकम देने से एक तो आप ब्याज के तौर पर एक्स्ट्रा पैसे देने से बच जाते हैं और दूसरी ओर आसानी से लोन भी मिल जाता है। इसलिए जितना हो सके, उतना अधिक भुगतान करके आप होम लोन ले सकते हैं।

आसानी से मिलता है लॉन्ग टर्म लोन

अगर आपको होम लोन लेने में समस्या आ रही है तो, आप इस पर लॉन्ग टर्म की EMI का ऑप्शन चुन सकते हैं। इससे बैंक को ज्यादा ब्याज मिलता है और वह आपको आसानी से लोन दे सकता है। ज्यादा अवधि का होम लोन लेने से आपको महीने की किस्त भी काफी कम जमा करनी होती है।

इस पर बैंक के जरिए शानदार ब्याज भी चार्ज किया जाता है। इसलिए आपको लोन लेते समय ये भी ध्यान देना है कि उसमें प्रीपेमेंट का ऑप्शन हो। जिससे यि आपके पास बाद में पैसे आते हैं, तो आप एक बार में लोन चुका कर एक्स्ट्रा ब्याज से बच सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App