Homeबिजनेसनयी शादी हुई है तो Ration Card में करा लें यह अहम...

नयी शादी हुई है तो Ration Card में करा लें यह अहम बदलाव, वरना होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: Ration Card Rules. देश में जरुरतमंद लोगों का राशन कार्ड (Ration Card) का होना अहम बात है, जिससे सरकार इन दिनों Ration Card पर एक से बढ़कर एक लाभ दे रही है। जिसका लोग बंपर लाभ उठा रहे है। सबसे खास बात ये है कि कोरोना काल में शुरु हुए फ्री राशन मिलना अभी भी जारी है। ऐसे में घर में आप के किसी की नई शादी हुई हैं तो Ration Card में ये अहम बदलाव करें जिससे लाभ मिल सके हैं।

दरअसल आप को बता दें कि राशन कार्ड (Ration Card) पर इस समय एक से बढ़कर एक लाभ मिल रहे हैं। जिससे इस समय फ्री में राशन मिल ही रहा है और भी कई स्कीम में राशन कार्ड (Ration Card) का प्रयोग कर लाभ लिया जा सकता है। जिससे परिवार में किसी का नाम ना छूटे तो फटाफट अपडेट करा लें। जिससे फ्री राशन मिलने से लेकर कई स्कीम का लाभ मिल सके य़

Ration Card में ऐसे जोड़ें नए सदस्य का नाम 

अगर आपकी शादी यद‍ि हाल फ‍िलहाल में हुई है तो सबसे पहले राशन कार्ड (Ration Card) में आपको नाम अपडेट कराना चाह‍िए। इसके लिए महिला सदस्य के आधार कार्ड में प‍िता की जगह पत‍ि का नाम लिखवाना होगा। परिवार में यद‍ि कोई बच्चा पैदा हुआ है तो उसके नाम जुड़वाने के ल‍िए प‍िता का नाम जरूरी है। आधार अपडेट होने के बाद अपडेट राशन कार्ड (Ration Card) की फोटो स्‍टेट के साथ खाद्य विभाग अधिकारी को राशन कार्ड में नाम शाम‍िल करने के ल‍िए आवेदन दें।

घर बैठे ऑनलाइन करें अप्लाई 

 वही इसके अलावा राशन कार्ड (Ration Card)में  आप ऑनलाइन घर बैठे-बैठे नए सदस्य का नाम जोड़ने के ल‍िए अप्‍लाई कर सकते हैं।

  • सबसे पहले राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यद‍ि आपके प्रदेश में राशन कार्ड में ऑनलाइन सदस्यों का नाम जोड़ने की सुविधा पर जाएं।
  • यहां पर मांगी गई जानकारी को भरे।
  • इसके बाद में नए जानकारी के साथ में राशन कार्ड (Ration Card) अपडेट हो जाएगा।

वही अगर आपके पर‍िवार में कोई बच्‍चा पैदा हुआ है और आप राशन कार्ड में उसका नाम एड करना चाहते हैं तो आपको पहले उसका आधार कार्ड बनवाना पड़ेगा। इसके लिए आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। इसके बाद आधार कार्ड के साथ आप बच्चे का नाम राशन कार्ड में दर्ज कराने के ल‍िए अप्लाई कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular