Tax Saving: सेक्शन 80सी के अलावा TAX बचाने का ये है ‘रामबाण’ तरीका, नहीं कटकर आएगी सैलरी

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। सैलरी से हर महीने इनकम टैक्स कटने की वजह से बहुत से लोग तंग आ चुके हैं। टैक्स का मौसम आते ही हर करदाता यही सोचता है कि कैसे टैक्स बचाया जाए? दरअसल, आयकर विभाग कई तरह की छूट देकर टैक्सपेयर्स की मदद करता है। अगर आप भी टैक्स बचाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है।

आज हम आपको बताएंगे कि आप किन सरकारी स्कीमों में निवेश करके अपनी मेहनत की कमाई पर लगने वाला टैक्स बचा सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं इन बेहतरीन विकल्पों के बारे में:

1. फिक्स्ड डिपॉज़िट (FD):

  • 5 साल की अवधि वाले FD में आप इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत ₹1.5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट ले सकते हैं।
  • आपको बता दें कि FD पर आमतौर पर 7 से 8 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है। हालांकि, इस पर मिलने वाला ब्याज टैक्स योग्य होता है, लेकिन आप इस पर टैक्स डिडक्शन ले सकते हैं।

2. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF):

  • पीपीएफ में निवेश करने वालों को भी टैक्स छूट मिलती है। इसके लिए लॉक-इन पीरियड पूरा होना चाहिए, जो कि 15 साल का होता है।
  • पीपीएफ में मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

3. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC):

  • नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (एनएससी) में आपको 6.8% का ब्याज मिलता है। यह योजना पूरी तरह से सुरक्षित है।
  • इसमें आप एक वित्तीय वर्ष में ₹1.5 लाख तक का टैक्स डिडक्शन ले सकते हैं।

4. जीवन बीमा (Life Insurance):

  • कुछ खास तरह की जीवन बीमा पॉलिसियों में भी टैक्स छूट मिलती है। इसमें आप ₹1.5 लाख तक का टैक्स डिडक्शन ले सकते हैं।

5. सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana):

  • बेटियों के भविष्य को संवारने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) शुरू की गई है। यह एक टैक्स फ्री स्कीम है, यानी इसके ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

ध्यान दें: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और किसी भी विशेष वित्तीय सलाह का गठन नहीं करता है। किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले वित्तीय सलाहकार से परामर्श लें।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App