वरिष्ठ नागरिक को कितनी मिलती है इनकम टैक्स में छूट, जानें क्या है सीमा?

Avatar photo

By

Govind

वित्तीय लक्ष्य हासिल करने के लिए टैक्स प्लानिंग बहुत जरूरी हो गई है. अक्सर लोग इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करते समय टैक्स कटौती के विकल्प तलाशते हैं। ऐसे में आज हम बताएंगे कि आयकर अधिनियम 80TTB और 80TTA के तहत वरिष्ठ नागरिक कैसे और कितना टैक्स लाभ ले सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

कई लोग टैक्स भरते समय या रिटर्न दाखिल करते समय इसके बारे में सोचते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि वरिष्ठ नागरिक आयकर अधिनियम के 80TTB और 80TTA के तहत कैसे और कितना टैक्स लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

80TTB और 80TTA में क्या अंतर है?

हम आयकर अधिनियम की धारा 80TTB और 80TTA दोनों के तहत कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इन दोनों धाराओं में अंतर है। आपको बता दें कि आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत, 60 वर्ष से कम आयु के करदाता और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) केवल बैंक के बचत खाते पर 10,000 रुपये तक की ब्याज कटौती का लाभ उठा सकते हैं। ऑपरेटिव बैंक या डाकघर. कृपया ध्यान दें कि वरिष्ठ करदाताओं को इस धारा का लाभ नहीं मिलता है।

वहीं, आयकर अधिनियम के 80TTB के तहत, 60 वर्ष से अधिक आयु के करदाता जो भारतीय निवासी हैं, डाकघर, सहकारी बैंक, बैंक से अर्जित ब्याज पर 50,000 रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं। यह एफडी जमा के साथ-साथ बचत जमा पर अर्जित ब्याज पर भी लागू होता है।

ये मुख्य बातें हैं जो महत्वपूर्ण हैं

टैक्स कटौती के लिए आवेदन करने से पहले करदाता को कुछ मुख्य बातें जानना जरूरी है। खैर, कुछ चीजें हैं जिन्हें टैक्स कटौती के लिए आवेदन करने से पहले ध्यान में रखा जाना चाहिए।

वरिष्ठ नागरिकों में वे लोग शामिल हैं जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है।
सेविंग बैंक अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज पर ही टैक्स छूट मिलती है.
सहकारी भूमि विकास बैंक, जो सहकारी समिति से संबद्ध है, को केवल जमा राशि पर ब्याज पर कर छूट का लाभ मिलेगा।
पोस्ट ऑफिस खाते में जमा रकम पर मिलने वाले ब्याज पर आप टैक्स कटौती का लाभ उठा सकते हैं.
बैंक के वरिष्ठ नागरिक 50,000 रुपये तक की जमा राशि पर टीडीएस नहीं काट सकते हैं।
वरिष्ठ नागरिक 80TTB के तहत 50,000 रुपये तक की टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं।
यदि किसी वरिष्ठ नागरिक को 50,000 रुपये से अधिक का ब्याज मिलता है तो उसे टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स देना होगा।
कंपनी की FD या बॉन्ड पर 80TTB के तहत कोई टैक्स लाभ नहीं मिलता है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App