Home Loan लेने के लिए कितना चाहिए क्रेडिट स्कोर, यहां जाने सबसे जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Home Loan: आज के समय में लोन लेने में क्रेडिट स्कोर बहुत मदद करता है। वहीं, पर्सनल लोन जैसे असुरक्षित लोन में क्रेडिट स्कोर बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि पर्सनल लोन लेने के लिए कितने क्रेडिट स्कोर की जरूरत होती है।

पर्सनल लोन के लिए आवश्यक क्रेडिट स्कोर क्या है?

वैसे तो बैंकों और एनबीएफसी कंपनियों द्वारा पर्सनल लोन के लिए क्रेडिट स्कोर की कोई न्यूनतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि 720 से 750 तक के क्रेडिट स्कोर पर पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है। आपके पास जितना अधिक क्रेडिट होगा, आपका क्रेडिट स्कोर उतना ही अधिक होगा। उतनी ही तेजी से आपको पर्सनल लोन मिलने की संभावना है। साथ ही, आपका क्रेडिट स्कोर उतना ही कम होगा। आपको लोन मिलने की संभावना उतनी ही कम होगी।

विश्वस्तता की परख

क्रेडिट स्कोर आपके पिछले वित्तीय लेनदेन का इतिहास है और इसके जरिए कंपनियां आसानी से जान सकती हैं कि आपका वित्तीय व्यवहार कैसा है। इसकी रेंज 300 से 900 के बीच होती है. क्रेडिट स्कोर जितना ज्यादा होगा. आपकी वित्तीय सेहत उतनी ही बेहतर मानी जाती है।

अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए ये उपाय करें

समय पर भुगतान करें: यदि आप समय पर भुगतान नहीं करते हैं या अपनी किश्तों में देरी करते हैं, तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए आपको अपने सभी भुगतान समय पर करने होंगे।

क्रेडिट उपयोग अनुपात: यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आपको अपनी क्रेडिट कार्ड सीमा का 30 प्रतिशत से अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा लिमिट का इस्तेमाल करते हैं तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ता है.

क्रेडिट मिक्स: यदि आप लगातार व्यक्तिगत ऋण लेते हैं, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में आपको अपना क्रेडिट मिक्स हमेशा सही रखना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App