Home Loan Eligibility: जॉब करने वालों को बैंक कैसे देता है होम लोन, जानें कैसे चेक करें पात्रता

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Home Loan Eligibility: अगर आप नौकरी करते हैं तो आपको होम लोन के लिए बैंक में आवेदन करना होगा। आप ऑनलाइन या फिर बैंक की ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म में आपको अपनी पर्सनल डिटेल, इनकम डिटेल, प्रॉपर्टी की डिटेल और लोन अदा करने की क्षमता के बारे में जानकारी देनी होती है। आपको बैंक में मांगे गए सारे कागजों को जमा करना होता है। जैसे कि आईडी कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, प्रॉपर्टी के कागजात आदि

सैलरी पाने वाले कर्मचारी, अपने मंथली वेतन के लगभग 60 गुना तक का होम लोन प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर समझें कि यदि आपकी मंथली सैलरी 40 हजार रुपये की है, तो आपके करीह 24 लाख रुपये तक का होम लोन प्राप्त हो सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अगर किसी परिवार में एक से ज्यादा कमाने वाले लोग हैं, तो होम लोन की राशि बढ़ाने के लिए सभी कमाने वाले लोगों की इनकम को ऐड किया जा सकता है। होम लोन लेने के लिए, नौकरीपेश शख्स के पास किसी सरकारी या फिर प्राइवेट कंपनी में स्थायी नौकरी का सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं अपना काम करने वाले सेल्फ एंप्लॉयड प्रोफेशनल्स को अपने प्रोफेशनल एलिजिबिलिटी और प्रैक्टिस के कागज देने होते हैं।

अगर आप होम लोन के लिए आवेदन करने के लिए जा रहे हैं तो आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी। इन्हीं दस्तावेजों के आधार पर ही बैंक लोन देता है।इससे ये पता चलता है कि आपकी फाइनेंशियल कंडीशन कैसे ही।

इनकम के आधार पर मिलता है होम लोन

अगर आपकी सैलरी 50 हजार रुपये है तो आपको एसबीआई से 33.99 लाख तक का होम लोन मिल सकता है। अगर आपकी सैलरी 20 हजार रुपये की है, तो आप 10 से 12 लाख रुपये के होम लोन के लिए एलिजिबिलिटी हो सकते हैं। अगर आप जॉब कर रहे हैं तो आपका वेतन 50 हजार रुपये तक हो, तो आपको 32 लाख से ज्यादा का होम लोन मिल सकता है।

होम लोन के लिए कैसे चेक करें पात्रता

होम लोन के लिए पात्रता चेक करने के लिए आवेदक की आयु सीमा, बैंक की तरफ से मांगे गए सभी दस्तावेज, नेट इनकम का कैलकुलेशन, बिजनेस के टैक्स रिटर्न और प्रॉफिट एंड लॉस खाता स्टेट्मेंट

नौकरी करने वाले लोगों को होम लोन देने में आयु सीमा काफी जरुरी होती है। यदि नौकरी करने वाले शख्स की आयु कम है तो उसको ज्यादा होम लोन मिलता है। इसके साथ में उसे लॉन्ग टर्म के लिए लोन मिल जाता है। ऐसे में उस शख्स को अपना होम लोन अदा करने की समस्या नहीं होती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App