बहुत ही जबरदस्त सरकारी स्कीम! यहां पर समोसे जितने खर्च निवेश पर हो रहा 5 हजार पेंशन का इंतजाम, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: लोगों के लिए हर समय एक ऐसा नहीं होता है, अगर आप अगर कोई ऐसे सेक्टर में जॉब करते है जहां पर पेंशन का लाभ नहीं मिलने वाला है। तो इस सरकारी स्कीम का लाभ उठा सकते है। दरअसल आज के इस दौर में हर किसी के लिए पैसा जरुरी होता है। लोगों के लिए बुढ़ापे में उनके पैसे का इंतजाम करने के लिए जरूरी हो जाता है कि पहले से ही अपने कुछ पैसे का निवेश कर इंतजाम कर लिया जाए।

मोदी सरकार सामाजिक सुरक्षा के लिए ऐसे असंगठित क्षेत्र में काम करें लाखों करोड़ों लोगों के लिए बंपर स्कीम संचालित कर रही है। सरकार अटल पेंशन योजना संचालित कर रही है।

खुद के निवेश पर पाएं पेंशन का जबरदस्त लाभ

इस योजना में कम उम्र में निवेश करने पर बुढ़ापे पर अच्छी खासी रकम वाली पेंशन का इंतजाम किया जा सकता है। इसमें आप 1000 रुपए, 2000 रुपए 3000 रुपए या ₹5000 हर महीने की गारंटी पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। जिसमें इस गारंटी पेंशन का लाभ 60 की उम्र से मिलने जाता है।

अटल पेंशन योजना की योग्यता

अटल पेंशन योजना में खाता खोलने की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। जिससे यहां पर पेंशन का लाभ पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। तो वही योजना में खाता खोलने के लिए पहले से एक सेविंग्स बैंक अकाउंट या पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट होना चाहिए। जिसमें अटल पेंशन योजना को लिंक किया जा सके है।

अटल पेंशन योजना में कैसे करेंगे निवेश

अटल पेंशन योजना में जितनी जल्दी से आवेदक पैसा जमा करते हा या कहें कि अगर कोई निवेशक 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना का सब्सक्राइबर बनता है, तो खास लाभ पाने का इंतजाम कर लेता है, जिससे यहां पर आप को रिटायरमेंट पर 5000 रुपये महीने की पेंशन के लिए 210 रुपये महीने निवेश करना होगा। जिससे यहां पर जोड़ें तो डेली के सिर्फ 7 रुपया ही पड़ेगें। वहीं, 1000 रुपये महीने की पेंशन पाने के लिए महीने में सिर्फ 42 रुपये निवेश करने की जरूरत पड़ेगी।

अटल पेंशन योजना में कैसे खुलवाएं खाता

अटल पेंशन योजना का फायदा पति और पत्नी दोनों उठा सकते हैं। इस तरह घर में हर महीने अधिकतम 10,000 रुपये महीने की पेंशन आएगी। ऐसे लाभ के लिए आप यानि खाता खोलने के लिए पहले उस बैंक या डाकघर की शाखा में जाएं, जहां आपका सेविंग बैंक अकाउंट है। बैंक या डाकघर में आपको योजना एपीवाई आवेदन फॉर्म जमा करना होगा और केवाईसी की प्रक्रिया कर इससे आप जुड़ जाएगें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow