हो जाएं अलर्ट! अगर फोन में डाउनलोड किया एपीके तो हो जाएगा बैंक खाता खाली

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: दुनिया में कोवि़ड-19 के बाद डिजिटल तरीके से कई काम होने लगे हैं। तो वही बैंकिंग सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जिसमें भारत देश सबसे आगे चल रहा है। घर बैठे आपको कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं मिल जाती है। हालांकि डिजिटल बैंकिंग प्रयोग कर रहे हैं, लोगों अब बड़ी-बड़ी मुश्किलें भी सामने आती रहती हैं।

बैंकिंग फ्रॉड की घटनाएं ज्यादा हो गई है। तो वही खबरों में आए दिन बैंक खाता खाली होने का जानकारी आती रहती है। साल दर साल बैंकिंग फ्रॉड घटनाओं में तेजी आ गई है, फ्रॉड करने वाले लोग जाने अनजाने में विभिन्न तरीके से शिकार बनाते रहते हैं। तो वही देश में इन्हीं सव मामलों को देखते हुए और बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए ग्राहकों को कई बैंकों ने अलर्ट जारी किया है।

दरअसल आप को बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक सहित कई बैंक ग्राहकों के लिए ऐसी अपडेट और खास जानकारी लाती रहती हैं, जो बैंक खाता धारकों के लिए जरुरी होती है। तो वही भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समेत ICICI Bank और AU Small Finance ने नए चल रहे एपीके फ्रॉड को लेकर चेताया है।

ग्राहकों के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने कहीं ये बड़ी बात

दरअसल आप को बता दें देश की सबसे बड़ी बैंक ने एसबीआई ने सोशल मीडिया एक्स बताया हैं कि “यह देखा गया है कि फ्रॉड एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेज रहे हैं।

ऐसे में ग्राहको के सुविधा के लिए बैंक में पैसे सुरक्षित रहें तो अलर्ट करते हुए लिखा हैं कि कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या अवांछित एपीके फाइल नहीं भेजता। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या अज्ञात फ़ाइलें डाउनलोड न करें।”

जानिए क्या होता है एपीके फ्रॉड

बैंकिंग के लिए तरह-तरह से फ्रॉड सामने आ रहे है, जिससे एपीके फ्रॉड है, जिसके बारे में लोगों को कम जानकारी होती है, बता दें कि हैकर्स को सबसे पहले पीड़ितों से उनके मोबाइल डिवाइस पर गलत तरीके से APK इंस्टॉल करवाते है या फिर किसी ऑफर के तहत फोन में भेज देते है।  जब विक्टिम APK पर क्लिक करके इंस्टॉल करता है, तो उसे हैकर के पास में सभी जानकारी जाने लगती है। और लोगों के साथ बैंकिग फ्रॉड हो जाता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow